scriptराजस्थान में यहां उल्टी-दस्त से मचा हाहाकार, 100 से अधिक लोग बीमार, डॉक्टरों की टीम ने घर-घर जाकर किया उपचार | People suffer from vomiting diarrhea in Dungarpur | Patrika News
बांसवाड़ा

राजस्थान में यहां उल्टी-दस्त से मचा हाहाकार, 100 से अधिक लोग बीमार, डॉक्टरों की टीम ने घर-घर जाकर किया उपचार

vomiting diarrhea problem : प्रथम दृष्टया दूषित पानी पीने से हुए बीमार, निजी चिकित्सकों के पास भी पहुंचे मरीज

बांसवाड़ाSep 30, 2019 / 05:21 pm

Varun Bhatt

राजस्थान में यहां उल्टी-दस्त से मचा हाहाकार, 100 से अधिक लोग बीमार, डॉक्टरों की टीम ने घर-घर जाकर किया उपचार

राजस्थान में यहां उल्टी-दस्त से मचा हाहाकार, 100 से अधिक लोग बीमार, डॉक्टरों की टीम ने घर-घर जाकर किया उपचार

चीतरी/डूंगरपुर. जिले के चीतरी कस्बे में उल्टी दस्त से कई परिवारों के सदस्य बीमार पड़ गए। ग्रामीणों के मुताबिक बीमारों की संख्या करीब एक सौ तक पहुंच गई है। बीमारी की सूचना पर चिकित्सक अपने सहकर्मियों के साथ घर-घर पहुंचे और मरीजों को आवश्यक दवा देकर उपचार किया। कई मरीज कस्बे में स्थित निजी चिकित्सकों के पास पहुंच कर उपचार लिया। प्रथम दृष्टया दूषित पानी पीने से दस्त-उल्टी की शिकायत सामने आ रही है। इस पर चिकित्सकों ने पानी के नमूने लिए हंै।
हालात भयावह होते गए : – ग्रामीणों ने बताया कि कस्बे में शनिवार देर शाम से इक्का-दुक्का लोगों को दस्त-उल्टी की शिकायत शुरू हुई और रविवार शाम तक यह पूरे गांव में फैल गई। गांव के घर-घर से दस्त-उल्टी के मरीज सामने आने लगे। चीतरी के प्रजापत, लुहार, भाटिया एवं पाटीदार सहित कई परिवारों के लोग दस्त-उल्टी की बीमारी से प्रभावित हुए हैं। सभी मरीजों की हालत नियंत्रण में बताई गई हैं। चिकित्सा टीम ने देर रात्रि तक 30 से 40 मरीजों को देख कर आवश्यक दवाएं दी। ग्रामीणों ने बताया कि करीब 100 से अधिक मरीज है।
घर-घर दी दवाइयां : – सूचना मिलते ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चीतरी की चिकित्साक टीम शाम सात बजते ही घर-घर पहुंच गई और मोर्चा संभाला। पीएचसी प्रभारी डा. करन दलाल, एएनएम चंदा पाटीदार, एलयूजी आशा पण्ड्या, आंगनवाड़ी सहायिका रेखा यादव, आदि ने मरीजों को दवाइयां दी। चिकित्सक दलाल ने बताया कि प्रथम दृष्टया दूषित पानी पीने से गड़बड़ी होना सामने आ रहा है क्योंकि, पूरे के पूरे मोहल्लों में यह समस्या आ रही है। ग्रामीणों ने बताया कि केबल लाइन खुदाई से कुछ जगह पाइप लाइन लीकेज हुई है। पानी के नमूने ले लिए हैं। जांच के लिए भेजे जाएंगे। फिलहाल कोई मरीज गंभीर नहीं है। हालात पर नजर रखे हुए हैं।

Home / Banswara / राजस्थान में यहां उल्टी-दस्त से मचा हाहाकार, 100 से अधिक लोग बीमार, डॉक्टरों की टीम ने घर-घर जाकर किया उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो