scriptबड़ी खबर : आधार कार्ड बनवाने का बांसवाड़ा में नहीं ‘आधार’ | peoples facing problems in aadhar card making | Patrika News
बांसवाड़ा

बड़ी खबर : आधार कार्ड बनवाने का बांसवाड़ा में नहीं ‘आधार’

नया आधार कार्ड बनवाने और संशोधन के लिए करना पड़ सकता है इंतजार

बांसवाड़ाJan 17, 2018 / 10:03 pm

Ashish vajpayee

banswara news
बांसवाड़ा. नया आधार कार्ड बनवाने या इसमें संशोधन की आस रखने वालों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि डाक विभाग में आधार कार्ड बनाने का काम शुरू करने में ढेरों दिक्कतें आ रही हैं। गौरतलब है कि गत वर्ष में यूआईडीएआई और डाक विभाग के बीच हुए करार के तहत नए आधार कार्ड बनवाने और पुराने में संशोधन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, जिसके बाद डाक विभाग कार्मिकों को बकायदा प्रशिक्षण दिया गया था और परीक्षा भी देनी पड़ी थी।
बांसवाड़ा और डूंगरपुर दोनों ही डाकघरों में विभाग के कुछ कार्मिकों ने यह परीक्षा भी उत्तीर्ण कर ली थी। लेकिन विभाग अभी तक कार्य शुरू नहीं करा सका है, जिसका खमियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है। इसके दुष्प्रभाव इस कदर देखने को मिल रहे हैं कि लोग हफ्तों आधार कार्ड बनावाने की आस में भटक रहे हैं, लेकिन सफल नहीं हो पा रहे हैं।
प्रदेश में 610 डाकघर बनाएंगे आधार कार्ड

प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देशानुसार वित्त मंत्रालय ने देशभर में डाक विभाग के 14 हजार 30 डाकघरों में आधार नामांकन और अपडेट सेंटर खोलने के लिए 200 करोड़ रुपए का बजट आवंटित कर दिया है। राजस्थान में 610 डाकघरों में आधार कार्ड बनवाए जाएंगे।
मार्च तक 170 डाकघरों मेंं सुविधा

मुख्य डाकघरों के अलावा मार्च तक द्विपदीय डाकघरों में भी आधार किट पहुंच जाएंगे, जिसके बाद इन डाकघरों में भी आधार अपडेशन और नामांकन की सुविधा उपलब्ध होगी। जिसके तहत बांसवाड़ा-डूंगरपुर में 12 किट उपलब्ध कराए जाएंगे।
शुरुआत का इंतजार

विभाग के अनुसार दक्षिणी राजस्थान के 16 मुख्य डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने के लिए किट भेज दिए गए हैं, जिसके तहत बांसवाड़ा और डूंगरपुर के लिए दो-दो किट भेजे गए हैं। हालांकि प्रदेश के अन्य कई डाकघरों में आधार कार्ड संशोधन का कार्य पहले से ही प्रारंभ हो चुका है।
अगले सप्ताह में संभावना

विभागीय सूत्रों की मानें तो आधार किट पहुंच जाने के बाद बांसवाड़ा और डूंगरपुर के डाकघरों को छोड़ अन्य स्थानों के डाकघरों में अगले हफ्ते से आधार कार्ड बनवाने का कार्य प्रारंभ हो सकेगा। प्रथम चरण में दक्षिणी राजस्थान क्षेत्र के तहत 28 मुख्य डाकघरों के जरिए आधार कार्ड बनने लगेंगे, जहां आधार नामांकन निशुल्क होगा।
अभी यहां बन रहे आधार

03 निजी बैंक में
12 ई-मित्र केंद्रों पर

सरकार ने उपलब्ध करा दिए किट

सरकार की ओर से डाकघरों में आधार किट दो हफ्ते पहले उपलब्ध करा दिए गए हैं। अब वहां काम क्यों शुरू नहीं हुआ इसकी जानकारी नहीं है।
पवन नानकानी, असिस्टेंट कम प्रोग्रामर, बांसवाड़ा
अभी नहीं आई मशीनें

बांसवाड़ा-डूंगरपुर दोनों स्थानों पर अभी आधार किट उपलब्ध नहीं हुए हैं। जैसे ही उपलब्ध होंगे जल्द ही कार्य शुरू करा देंगे। आधार के कार्य में कार्मिकों की संख्या बाधा नहीं बनेगी।
– सलीम खान, डाक अधीक्षक, बांसवाड़ा-डूंगरपुर
कार्मिकों की दिक्कत हो सकती है।

आधार के कार्य में कार्र्मिकों की दिक्कत रोड़ा बन सकती है। यदि विभाग और कार्मिक उपलब्ध करा देता है तो काम आसान हो जाएगा। हालांकि अभी तक बांसवाड़ा में आधार किट नहीं पहुंचे हैं, जिस कारण काम शुरू नहीं हो सका है।
– डीसी मीणा, कार्यवाहक पोस्टमास्टर, बांसवाड़ा

Home / Banswara / बड़ी खबर : आधार कार्ड बनवाने का बांसवाड़ा में नहीं ‘आधार’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो