script#राजस्थान_का_रण : सागवाड़ा में राहुल गांधी की रैली आज, संभाग की 28 सीटों के निर्णायक वोटों पर फोकस | Rahul Gandhi's rally in Sagwara | Patrika News
बांसवाड़ा

#राजस्थान_का_रण : सागवाड़ा में राहुल गांधी की रैली आज, संभाग की 28 सीटों के निर्णायक वोटों पर फोकस

www.patrika.com/banswara-news

बांसवाड़ाSep 20, 2018 / 11:27 am

Varun Bhatt

banswara

#राजस्थान_का_रण : सागवाड़ा में राहुल गांधी की रैली आज, संभाग की 28 सीटों के निर्णायक वोटों पर फोकस

बांसवाड़ा. डूंगरपुर. जयपुर. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के प्रदेश के दौरे के खत्म होते ही अब गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी डूंगरपुर के सागवाड़ा में आ रहे हैं। उनका दोपहर में रैली में पहुंचने का कार्यक्रम बताया जा रहा है। यह गांधी की प्रदेश में दूसरी चुनावी सभा है। इससे पहले 11 अगस्त को राहुल जयपुर में रोड-शो और सभा में आए थे। कांग्रेस ने रैली में करीब 3 लाख लोगों की भीड़ जुटाने का दावा किया है। इसमें उदयपुर संभाग के उदयपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़, प्रतापगढ़ जिले के अलावा अन्य कई जिलों से भी लोगों को बुलाया है। प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने स्वयं तीन दिन से रैली की तैयारी को लेकर क्षेत्र में डेरा डाल रखा है। वे हर गतिविधि पर नजर रख रहे हैं। माना जाता है कि मेवाड़-वागड़ में जिस भी पार्टी की सीटें ज्यादा रही हैं, उसी का सत्ता पर कब्जा रहा है।
28 सीटें, इसलिए महत्वपूर्ण
प्रदेश कांग्रेस मेवाड़-वागड़ की करीब 28 आदिवासी बहुल सीटों पर कब्जा जमाने को लेकर प्रयासों में कमी नहीं रख रही। हाल ही प्रदेश में शुरू की संभागीय संकल्प रैलियों की शुरूआत भी इसी क्षेत्र में चित्तौडगढ़़ के सांवलिया सेठ से की थी। अब राहुल गांधी की बड़ी सभा कर इस क्षेत्र में पार्टी का संदेश देने की कोशिश की जा रही है।
रैली की इन्होंने संभाली कमान…
कांग्रेस के आदिवासी बेल्ट के दो बड़े नेता महेन्द्रजीत सिंह मालवीया और रघुवीर मीणा ने मुख्य रूप से क्षेत्र की कमान संभाल रखी है। इनके अलावा क्षेत्र के विधायक और उम्मीदवार रहे सभी नेता रैली की तैयारियों में जोर-शोर से जुटे हुए हैं। सभी इन नेताओं के अलावा पदाधिकारियों को भीड़ जुटाने को लेकर लक्ष्य दिए हुए हैं। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट तीन दिन से पड़ाव डाले हुए हैं। इनके साथ प्रदेश के सह प्रभारी, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी और सी.पी. जोशी भी तैयारियों में जुटे हैं।
राहुल के पिछले भाषण की पांच खास बातें…
राहुल गांधी ने राज्य में विधानसभा चुनाव का आगाज जयपुर में रोड-शो और प्रतिनिधि सम्मेलन के साथ किया था। इसमें मुख्य रूप से रफाल सौदे में कथित रूप से हुए करोड़ो रुपए के भ्रष्टाचार, महंगाई और पेट्रोल-डीजल जीएसटी में नहीं लाने पर निशाना साधा था।
28 सीटें, जिन पर आदिवासी वोट बैंक का असर
उदयपुर उदयपुर, उदयपुर ग्रामीण, मावली, सलूंबर, गोगुन्दा, खैरवाड़ा
बांसवाड़ा बांसवाड़ा, कुशलगढ़, घाटोल, गढ़ी
डूंगरपुर डूंगरपुर, सागवाड़ा, आसपुर, चौरासी
चित्तौडगढ़़ चित्तौडगढ़़, बड़ी सादड़ी, बेगू, कपासन, निम्बाहेड़ा
राजसमंद राजसमंद, भीम, कुंभलगढ़, नाथद्वारा
प्रतापगढ़ प्रतापगढ़, धरियावाद

Home / Banswara / #राजस्थान_का_रण : सागवाड़ा में राहुल गांधी की रैली आज, संभाग की 28 सीटों के निर्णायक वोटों पर फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो