scriptबांसवाड़ा : सरकार ने शुरू की ‘दिल विदाउट बिल’ योजना, अब दिल के रोगों से पीडि़त गरीब बच्चों का होगा मुफ्त उपचार | Rajasthan Government launches 'Dil without Bill' Scheme | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : सरकार ने शुरू की ‘दिल विदाउट बिल’ योजना, अब दिल के रोगों से पीडि़त गरीब बच्चों का होगा मुफ्त उपचार

-1 से 18 साल के बच्चे का हो सकेगा उपचार-राजकोट के सत्यसाईं हॉस्पीटल से करार

बांसवाड़ाJun 14, 2019 / 04:07 pm

Varun Bhatt

banswara

बांसवाड़ा : सरकार ने शुरू की ‘दिल विदाउट बिल’ योजना, अब दिल के रोगों से पीडि़त गरीब बच्चों का होगा मुफ्त उपचार

बांसवाड़ा. दिल की बीमारी से पीडि़त गरीब बच्चों का अब निशुल्क उपचार होगा। राज्य सरकार ने दिल विदाउट बिल योजना शुरू की है, जिसके तहत आर्थिक दृष्टि से कमजोर परिवारों के 1 से 18 वर्ष के बच्चों का इलाज हो सकेगा। योजन तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।
सरकार ने किया करार
बच्चों को उपचार देने के लिए सरकार ने राजकोट के सत्य साईं बाबा हॉस्पीटल से करार किया है। ऑपरेशन, उपचार, दवा एवं अन्य कई चीजें निशुल्क होंगी। इसके साथ पीडि़त और अटेंडेंट के राजकोट आने जाने का खर्च भी राज्य सरकार वहन करेगी।
Video : चौथी कक्षा से थामा योग का साथ और जयेश बन गया ‘रबरमैन’, हैरतअंगेज योग क्रियाएं देखकर आप भी बन जाएंगे इसके फेन

हर जिले में लगेंगे शिविर
प्रत्येक जिले में चिकित्सा विभाग शिविर लगाएगा,जिनमें दिल के रोग से पीडि़त बच्चों को चिन्हित किया जाएगा। इसमें हृदय की जन्मजात बीमारी का भी उपचार मिल सकेगा। खासतौर एट्रियल सेप्टल डिफेक्ट (वॉल्व खराब होने की बीमारी), मेंटीक्यूलर सेप्टल डिफेक्ट, पेसमेकर की जरूरत वाले बच्चों की संख्या अधिक रहती है।

चार लाख तक खर्च
बच्चां में हृदय रोगों के उपचार में डेढ़ लाख से चार लाख रुपए तक खर्च हो जाते हैं। इसके अलावा कई बड़े अस्पतालों तक में उपचार की सुविधा नहीं है। ऐसे में इस नई सुविधा से सभी को राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो