scriptVideo : पत्रिका अभियान : जल और राजनीति की शुद्धता के लिए संकल्प के साथ उठे हजारों हाथ | Rajasthan Patrika Campaign In Banswara | Patrika News

Video : पत्रिका अभियान : जल और राजनीति की शुद्धता के लिए संकल्प के साथ उठे हजारों हाथ

locationबांसवाड़ाPublished: May 14, 2018 12:11:32 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

जनप्रतिनिधियों और आमजन ने दो घंटे तक किया श्रमदान

banswara
बांसवाड़ा/ ठीकरिया. पिछले कई दिनों से शांत पड़े जलाशयों पर रविवार को दो महान मकसद के हिलोरे उठे। ये हिलोरे थे जल की शुद्धता, उसे सहेजने और राजनीति की स्वच्छता के। जल को लेकर कल सुरक्षित और सुनहरा बनाने के लिए रविवार को जलस्त्रातों पर श्रम की आहुतियां दी गई तो इससे हलचल पैदा हुई, पैगाम गया कि जल के लिए हम सभी एकजुट हैं, संकल्प व्यक्त किया गया कि पुरखों ने जो जलस्त्रोत बनाकर सौंपे हैं उन्हें संवारेंगे, निखारेंगे। जल की महत्ता को स्थापित करेंगे ताकि भावी पीढ़ी पर कोई संकट न आए। इसके साथ ही लोगों ने प्रतिज्ञा ली कि वे स्वच्छ राजनीति के लिए काम करेंगे और उसे प्रोत्साहन देंगे। राजनीति में अच्छे लोगों को आगे लाएंगे। जल व जलस्त्रोतों के संरक्षण को लेकर राजस्थान पत्रिका के अभियान अमृतं जलम का रविवार को शहर के समीप ठीकरिया तालाब पर कुछ इस अंदाज में आगाज हुआ। इसी मौके पर साथ ‘स्वच्छ करें राजनीति’ महाअभियान की भी गूंज उठी।
श्रमदान के लिए सुबह करीब साढ़े सात बजे लोगों का पहुंचना शुरू हो गया। अभियान का शुभारंभ श्रीफल फोडकऱ पंचायत राज राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने किया और इसी के साथ भारत माता, गंगा मैया के जयकारे गूंजे। तब श्रमदान शुरू हुआ। तालाब को निखारने और उसे साफ सुथरा बनाने की इस मुहिम में शहर और ठीकरिया गांव के लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। महिलाओं ने भी श्रमदान किया। विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। श्रमदान करीब दो घंटे चला लेकिन इसके बाद मशीन की मदद से तालाब के किनारों की साफ सफाई का काम हुआ। लोगों ने किनारे से घास हटाई और जमा कचरा, गंदगी हटाकर जलाशय की पवित्रता कायम करने की ओर कदम बढ़ाए।
श्रमदान में मंत्री रावत, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद, सभापति मंजू बाला पुरोहित, राजघराना के जगमाल सिंह, कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी वीरमा राम, तहसीलदार शांतिलाल जैन, प्रदेश कांग्रेस सचिव जैनेन्द्र त्रिवेदी, सेवानिवृत्त अतिरिक्त जिला कलेक्टर अधिकारी टी आर जोशी, ठीकरिया सरपंच नारेंग डोडियार, भारत भूषण गांधी, पार्षद देवबाला राठौड़, भाजपा जिला उपाध्यक्ष योगेश जोशी, भाजपा जिला मीडिया संयोजक राजीव ओझा, लॉयन्स क्लब अध्यक्ष निखिलेश सोनी, सचिव तपन मेघावत, बीसीसीआई अध्यक्ष सुनील दोसी, शैलेन्द्र वोरा,सीओ स्काउट दीपेश शर्मा, नमो सेना के राजेश भावसार, युवा कांग्रेस के नटवर तेली, पार्षद इमरान खान पठान, सुरेश कलाल, अशोक शुक्ला, , मोहनलाल भट्ट, सरपंच नारेंग डोडियार, भारतीय किसान के प्रांतीय उपाध्यक्ष रणछोड़ पाटीदार, नटवर गर्ग, नवीन त्रिवेदी, विनोद ठाकुर, नारायण भट्ट, राजेन्द्र भट्ट, मनोहर व्यास, गिरीश रख, रमणलाल शुक्ला, सुकन्या जोशी, जगदीश ठाकुर, भंवर गर्ग, हीरालाल उपाध्याय, नरहरिकांत त्रिवेदी, सुभाष पण्ड्या, कान्हा भाई, ग्राम विकास अधिकारी अरविन्द पाठक, हरिश सोनी, अश्विनी ठाकुर, कविराज चौधरी, गिरदावर नटवरदास, पटवारी रोहित पुरोहित, लोकेन्द्र सिंह, विपिन पटेल, विजेन्द्र प्रकाश यादव, पंकज यादव, कल्पेश पटेल, विठ्ला डोडियार, शिव शक्ति गु्रप, नवदुर्गा मण्डल ठीकरिया, मारूती मित्र मण्डल ठीकरिया, राष्ट्रीय ब्राहण महासंघ , ग्राम विकास अधिकारी संघ आदि ने श्रमदान किया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत ठीकरिया, भगवती टेन्ट हाउस के हीरा भाई बुनकर, त्रिवेदी वाटर सप्लायर्स कमलेश त्रिवेदी, ट्रू साउण्ड के संदीप बारिया ने सहयोग दिया। संचालन डा दीपक द्विवेदी ने किया।ं आभार पत्रिका के बांसवाड़ा संस्करण के संपादकीय प्रभारी वरुण भट्ट ने व्यक्त किया। शाखा प्रभारी कल्पेश सोनी भी मौजूद रहे।
स्वच्छ राजनीति की शपथ
इस अवसर पर पंचायतीराज राज्य मंत्री रावत ने राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा ‘स्वच्छ करें राजनीति’ अभियान के तहत उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई। उन्होंने राजनीति में महिलाओं को प्राथमिकता देने, भ्रष्ट लोगों को राजनीति में आगे नहीं लाने, अपराधी छवि वाले लोगों को प्रोत्साहित नहीं करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद भी मौजूद थे। अभियान के दौरान बड़ी संख्या में श्रमदानी पत्रिका के चेंजमेकर अभियान से भी जुड़े। लोगों के कहा कि जल संरक्षण के साथ ही हमारा चेंजमेकर कार्य प्रारंभ हो गया है।
तालाब के संरक्षण और विकास पर मंथन
इसके साथ ही तालाब के संरक्षण और विकास पर चर्चा का दौर भी चला। पंचायत राज राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने तालाब का काम मुख्यमंत्री जल स्वालंबन योजना के तहत हाथ में लेने और मॉडल तालाब के रूप में विकसित करने का भी ऐलान किया। वहीं जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने भी तालाब का कायाकल्प करने में पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया।
कुशलगढ़ और गढ़ी में भी श्रमदान
कुशलगढ़ मेंरतलाम रोड, फतेश्वर महादेव मंदिर के समीप स्थित प्राचीन बावड़ी में श्रमदान कर बावड़ी का स्वरूप निखारा। वहीं गढ़ी कस्बे के प्राचीन जल स्रोत पावटी नाले की सफाई का अभियान शुरू किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो