scriptबांसवाड़ा : विदेश जाने वाला हर शख्स हनुमान जी के इस मंदिर पर भेजता है अपने वेतन का हिस्सा | Sangoli Hanuman Temple, the center of faith in picturesque plaintiffs | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : विदेश जाने वाला हर शख्स हनुमान जी के इस मंदिर पर भेजता है अपने वेतन का हिस्सा

सुरम्य वादियों में आस्था का केंद्र संगोली हनुमान मंदिर, पांच करोड़ की लागत से बन रहा मंदिर, गुलाबी व लाल पत्थरों पर होगी आकर्षक नक्काशी

बांसवाड़ाMar 31, 2018 / 11:44 am

Ashish vajpayee

banawara
बांसवाड़ा : विदेश जाने वाला हर शख्स हनुमान जी के इस मंदिर पर भेजता है अपने वेतन का हिस्सा

बांसवाड़ा. गनोड़ा. बांसवाड़ा-उदयपुर मार्ग पर मुंगाणा गांव स्थित संगोली हनुमान मंदिर आस्था का केंद्र है। यहां स्थापित चमत्कारी प्रतिमा सैकड़ों वर्ष पुरानी है। क्षेत्र पेड़-पौधों से आच्छादित होने से सुरम्य नजर आता है। मंदिर में हर शनिवार को मेल भरता है। जहां दूर दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। हनुमान जयंती पर यहां मेला भरेगा। जिसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। यहां मंदिर का निर्माण प्रगति पर है।
करीब पांच करोड़ की लागत से बन रहे भव्य मंदिर के लिए बाहर से कारीगर बुलाए गए हैं। मंदिर का इसमें भरतपुर और ब्यावर के पिंक पत्थर एवं राजसंमद के सफेद पत्थर उपयोग में लिए जा रहे हें। कारीगर पत्थरों को तराशने में लगे हैं। इनकी बारीक नक्काशी लुभा रही है। लोगों की आस्था ऐसी कि विदेश में जाने वाला पाटीदार समाज का हर एक व्यक्ति मंदिर निर्माण के लिए राशि देकर सहयोग करता है। इतना ही नहीं प्रत्येक माह अपने वेतन का कुछ भी भेजता है।
वेतन का हिस्सा दान
मुंगाणा गांव के सौ से अधिक युवा कुवैत में रोजगाररत है जो हर माह मंदिर निर्माण के लिए राशि भेजते हैं। वैसे तो मंदिर निर्माण में मुख्य भुमिका पाटीदार समाज की है लेकिन आस्था ऐसी है कि दर्शनार्थ आए श्रद्धालु जी खोलकर सहयोग राशि देते हैं। जीर्णोद्धार गठित समिति की देखरेख में हो रहा है। मंदिर परिसर में तीन बीघा भूमि में सागवान के पेड़ उगे हैं। इन पेड़ों को काटने पर प्रतिबंध है।
पीपा जयंंती पर निकलेगी शोभायात्रा
तलवाड़ा. श्री पीपा जयंती शनिवार को मनाई जाएगी। पीपा क्षत्रिय दर्जी समाज सेवा संस्थान की ओर से पीपा महाराज के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जिलाध्यक्ष दिलीप पंवार, राजेश पंवार, सुरेश टेलर, गौरव टेलर, अशोक टेलर, निखिल टेलर ने फल बांटे। शनिवार को जन्मोत्सव का कार्यक्रम तलवाड़ा दर्जी समाज के नोहरे में मनाया जाएगा।

Home / Banswara / बांसवाड़ा : विदेश जाने वाला हर शख्स हनुमान जी के इस मंदिर पर भेजता है अपने वेतन का हिस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो