#Changemaker : राजनीति को धनबल और बाहुबल से मुक्त करेंगे, स्वच्छ छवि के लोगों को आगे लाएंगे

Ashish vajpayee

Publish: May, 18 2018 11:49:14 AM (IST)

Banswara, Rajasthan, India
#Changemaker : राजनीति को धनबल और बाहुबल से मुक्त करेंगे, स्वच्छ छवि के लोगों को आगे लाएंगे

पत्रिका चेंजमेकर अभियान के तहत अधिवक्ताओं का सेमिनार

बांसवाड़ा. राजनीति में स्वच्छता के लिए जिले के अधिवक्ताओं ने गुरुवार को जबरदस्त जज्बा दिखाया। उन्होंने राजनीति में स्वच्छ छवि वाले लोगों को आगे लाने की पुरजोर पैरवी की और इस दिशा में प्रयास का शपथ लेकर संकल्प व्यक्त किया। अधिवक्ताओं ने देश की राजनीति को स्वच्छ करने के लिए राजस्थान पत्रिका के महाअभियान की सराहना की और कहा कि यह राजनीति की दिशा और दशा बदलेगा। देश में नई राजनीतिक बयार चलेगी।

जिला कलक्टरी परिसर में इ-लाइब्रेरी में महाअभियान को लेकर आयोजित सेमिनार के दौरान अधिवक्ताओं ने विचार मंथन के दौरान ये संकल्प और उम्मीदें जताई। सेमिनार में यह बात साफ तौर पर उभर कर आई कि वर्तमान राजनीति में धन बल, बाहुबल और अपराधी छवि वाले लोगों का बोलबाला है और इसी वजह से स्वच्छ छवि वाले लोग राजनीति से दूर हैं। महिलाओं की भागीदारी नगण्य है। राजनीति की इन बुराइयों और कमियों को दूर करने के रास्ते खोजने होंगे और ऐसा तभी संभव हो पाएगा जब स्वच्छ छवि के लोग आगे आएंगे। सेमिनार में तीस से ज्यादा अधिवक्ताओं ने दो घंटे तक देश के इस ज्वलंत मसले पर अपने विचार रखे।

इन्होंने भी रखे विचार
सेमिनार में वरिष्ठ अधिवक्ता लक्ष्मीकांत त्रिवेदी, कृष्णकांत उपाध्याय के अलावा अन्य अधिवक्ताओं में मनोहर पटेल, सुरेन्द्र सिंह, राजेन्द्र शुक्ला, जितेन्द्र सिंह राव, सविता, तरुण अड़ीचवाल, मोहम्मद सलीम, अमजद खान पठान, मनीष त्रिवेदी, अजहर एहमद, वैभव गांधी सहित अन्य ने भी अपने विचार रखे।

दूषित राजनीति आगे नहीं आने दे रही स्वच्छ छवि के लोगों को
बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि ‘स्वच्छ करे राजनीति’ महा अभियान के लिए पत्रिका को साधुवाद। वर्तमान में सबसे बड़ा मुद्दा बाहुबल, धनबल एवं जातिवाद है, जिसने पूरी राजनीति को घेर रखा है। इसलिए ऐसे आंकड़ों के प्रकाशन पर पूर्णत पाबंदी लगनी चाहिए। जिला अभिभाषक संघ के सचिव गौरव उपाध्याय ने कहा कि राजनीति में अच्छे लोग तो आ रहे हैं, लेकिन धनबल एवं बाहुबल की वजह से उनका दमन हो जाता है। खासतौर से महिलाएं एवं युवा वर्ग इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

राजनीति में स्वच्छता का लिया संकल्प
परतापुर. राजस्थान पत्रिका के स्वच्छ करें राजनीति बदलाव के नायक महाअभियान के तहत गुरुवार को गढ़ी बार रूम में गढ़ी एसोसिएशन अध्यक्ष पवन लौहार की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में उपस्थित अधिवक्ताओं ने इस महाअभियान में सहभागिता निभाने की शपथ ली। इससे पूर्व अभियान के उद्वेश्यों एवं ऐप के माध्यम से नामांकन की विस्तृत जानकारी दी गई। अधिवक्ताओं ने ऐप डाउनलोड करने के साथ ही अन्य लोगो को भी जोडऩे का भरोसा दिलाया। अध्यक्ष पवन लुहार एवं वरिष्ठ अधिवक्ता शिवलालपुरी ने अभियान की सराहना करते हुए राजनीति में स्वच्छता को आवश्यक बताया। इस मौके पर अधिवक्ता वीरेन्द्रसिंह राव, नयनेश जैन, धर्मेन्द्रसिंह चौहान, ललित शाह, लक्ष्मण कटारा, निशान्त उपाध्याय, ललितपुरी, जगदीश चारण ने सहभागिता निभाई।

बार के तीन पूर्व अध्यक्षों ने कहा- राजनीति में अच्छे लोगों को सक्रिय होना होगा
बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्षों में एडवोकेट नंदलाल पुरोहित, भगवतपुरी एवं मनोज सिंह चौहान ने कहा कि कई लोग वट वृक्ष की तरह राजनीति में जमे हुए बैठे हैं जो साफ एवं स्वच्छ छवि वाले लोगों को आने ही नहीं देना चाहते हैं। यही वजह है कि राजनीति में साफ छवि वालों का अभाव है। पत्रिका के इस महा अभियान से लोगों में राजनीतिक अवेयरनेस आएगी। जो देश का स्वरूप बदलेगी। अध्यक्षों ने कहा कि क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय पार्टियां भी ऐसे लोगों को पकडकऱ टिकट बांटती है जो इलाके में प्रभाव रखता हो, धन एवं बाहुबल वाला हो।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned