scriptअजमेर डिस्कॉम के 11 जिलों में अटके 372 करोड़, वसूली में अब रियायत खत्म, कटेंगे बिजली कनेक्शन | Strict action will be taken to recover from consumers by ajmer discom | Patrika News
बांसवाड़ा

अजमेर डिस्कॉम के 11 जिलों में अटके 372 करोड़, वसूली में अब रियायत खत्म, कटेंगे बिजली कनेक्शन

पैसा नहीं आने से बिजली खरीद में आ रही दिक्कत, अजमेर डिस्कॉम 26 जनवरी के बाद बरतेगा सख्ती

बांसवाड़ाJan 25, 2020 / 04:23 pm

deendayal sharma

अजमेर डिस्कॉम के 11 जिलों में अटके 372 करोड़, वसूली में अब रियायत खत्म, कटेंगे बिजली कनेक्शन

अजमेर डिस्कॉम के 11 जिलों में अटके 372 करोड़, वसूली में अब रियायत खत्म, कटेंगे बिजली कनेक्शन

बांसवाड़ा. पंचायत चुनाव निबटने के बाद अब अजमेर डिस्कॉम के अधीन 11 जिलों में उपभोक्ताओं की 372 करोड़ रुपए से ज्यादा की बाकियात वसूली के लिए सख्ती बरतेगा। यह राशि महज 10 हजार रुपए से ज्यादा बकाया वाले 88 हजार उपभोक्ताओं की है। इनमें बांसवाड़ा में 5000 से ज्यादा उपभोक्ताओं से 13 करोड़ शामिल हैं। अब पैसा नहीं देने पर इन उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटे जाएंगे। निगम सूत्रों के अनुसार इसे लेकर प्रबंध निदेशक ने सख्ती से कार्रवाई के लिए हरी झंडी दे दी है। असल में पंचायत चुनाव एवं अन्य कारणों के चलते अब तक समझाइश और ब्याज में छूट की रियायतें देकर उपभोक्ताओं से वसूली का दौर चलाया जा रहा था, लेकिन इसके अपेक्षित परिणाम नहीं मिले हैं। मौजूदा हालात यह हैं कि निगम के 400 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसा उपभोक्ताओं की बाकियात में फंसा है। दूसरी ओर, हर महीने बिजली खरीदकर उपलब्ध कराने के लिए जरूरी बजट में कमी आती जा रही है। इससे आर्थिक संकट से निबटने के लिए वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले यह बकाया वसूली के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।
पांच जिलों में उलझी 296 करोड़ की मोटी रकम : – आंकड़े बताते हैं कि अजमेर डिस्कॉम के अधीन 11 जिलों के 12 में से केवल 5 सर्किल में ही दस हजार से ज्यादा बिल की बाकियात वालों की 296 करोड़ रुपए की मोटी रकम उलझी है। इसके बाद बांसवाड़ा और फिर अन्य वृत्त है। बांसवाड़ा में 5 हजार 818 उपभोक्ताओं के 13 करोड़ 82 लाख 54 हजार 160 रुपए बाकी है। ऐसे में अब फोकस दस हजार या इससे ज्यादा राशि के बिलों पर ही है।
इनका कहना है… अजमेर डिस्कॉम बांसवाड़ा वृत्त के अधीक्षण अभियंता आरआर मीणा ने कहा कि बांसवाड़ा में दस हजार रुपए से ज्यादा बाकियात के उपभोक्ताओं के लिए 27 जनवरी से अभियान चलाकर सख्ती से वसूले के निर्देश मिले हैं। ऐसे बकाया के मामलों में डिस्कॉम में बांसवाड़ा छठे नंबर पर है। अब तक के प्रयासों से 76 लाख रुपए वसूले जा चुके हैं। अभियान में एसई प्रोजेक्ट वीडीसिंह और उनकी भी टीम जुटी है। अब बिल नहीं भरने वालों के कनेक्शन काटे जाएंगे।

Home / Banswara / अजमेर डिस्कॉम के 11 जिलों में अटके 372 करोड़, वसूली में अब रियायत खत्म, कटेंगे बिजली कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो