scriptबांसवाड़ा : कॉलेज में व्याख्याता का पद रिक्त तो न हों परेशान, ई-क्लासेस से बढ़ाएं ज्ञान | Teaching by E-Classes in College | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : कॉलेज में व्याख्याता का पद रिक्त तो न हों परेशान, ई-क्लासेस से बढ़ाएं ज्ञान

www.patrika.com/banswara-news

बांसवाड़ाJan 07, 2019 / 03:43 pm

deendayal sharma

banswara

बांसवाड़ा : कॉलेज में व्याख्याता का पद रिक्त तो न हों परेशान, ई-क्लासेस से बढ़ाएं ज्ञान

बांसवाड़ा. प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में व्याख्याताओं के रिक्त पदों से विद्यार्थियों को विषयागत समस्याओं से कुछ हद तक राहत की उम्मीद बंधी है। इसके लिए अब ई-क्लास चलाई जा रही हैं। प्रदेश में चयनित कॉलेजों की सूची में श्री गोविन्द गुरु राजकीय महाविद्यालय भी शामिल है। प्राचार्य डॉ टी आर मेघवाल ने बताया कि राज्य में पहले से चयनित विषय एक्सपर्ट विषय पर एक घंटे का व्याख्यान देते हैं। इस दौरान और बाद में राज्य के किसी भी कोने से कोई भी छात्र अपनी जिज्ञासा का समाधान प्राप्त कर सकता है। कार्यवाहक प्राचार्य डॉ सीमा भूपेंद्र ने बताया कि आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने पहले से ही राज्य भर के विभिन्न विषयों के प्रोफेसर्स का विषयवार पैनल बना रखा है। यह प्रोफेसर निर्धारित समय में सीधा प्रसारण या रिकार्डिंग के माध्यम से अध्यापन करवाते हैं।
यह रहेगा आगामी कार्यक्रम
जिले की इस ई क्लास के नोडल ऑफिसर डॉ मनोज पंड्या ने बताया कि जनवरी 2019 का कार्यक्रम घोषित हो चुका है। पूरा कार्यक्रम ई क्लास में प्रदर्शित किया गया है। संबंधित विषय के सभी छात्र इस नई तकनीक का अधिकाधिक उपयोग कर सकते हैं । इस सप्ताह 07 जनवरी को समाजशास्त्र के सामाजिक परिवर्तन, 08 जनवरी को हिंदी में छायावाद, 09 जनवरी को केमिस्ट्री में एन एम आर स्पेक्ट्रोस्कोपी, 10 जनवरी को अंग्रेज़ी साहित्य में कबीर, 11 जनवरी को राजनीति विज्ञान में राजनीतिक दल और 15 जनवरी को अर्थशास्त्र में भारत में शहरीकरण विषय पर व्याख्यान आयोज्य है। सहायक नोडल ऑफिसर डॉ शफकत राणा ने बताया कि छात्र पुराने सेमिनार हॉल में प्रात: 11 से दोपहर 12 बजे तक चलने वाले इस सेशन में अपनी जिज्ञासाएं पहले से नॉट करके लाएं ताकि उनका अध्ययन प्रभावी और उपयोगी बन सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो