scriptराजस्थान में रोजगार के लिए इस कदर भटकते हैं बेरोजगार, साक्षात्कार के 6 महीनों बाद भी नहीं मिलता है लोन | Unemployed is not getting Employment Loan | Patrika News
बांसवाड़ा

राजस्थान में रोजगार के लिए इस कदर भटकते हैं बेरोजगार, साक्षात्कार के 6 महीनों बाद भी नहीं मिलता है लोन

www.patrika.com/banswara-news

बांसवाड़ाFeb 09, 2019 / 02:11 pm

deendayal sharma

banswara

राजस्थान में रोजगार के लिए इस कदर भटकते हैं बेरोजगार, साक्षात्कार के 6 महीनों बाद भी नहीं मिलता है लोन

बांसवाड़ा. जिले में स्वरोजगार के लिए जनजाति समेत अन्य वर्गों के बेरोजगार युवाओं को धक्के खाने पड़ रहे हैं। खुद का व्यवसाय जमाने के इच्छुक बेरोजगारों को अनुजा निगम कार्यालय के चक्कर पर चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, पर हाथ में अभी एक भी पैसा नहीं आ पाया है। साक्षात्कार हुए छह माह से अधिक समय होने को आया, पर लोन स्वीकृत होने की प्रक्रिया चयनित बेरोजगारों के नामों की सूची विभाग की दीवारों पर चस्पां करने तक ही सीमित है। निगम को तीनों योजनाओं के तहत वर्ष 2018 में कुल 3868 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 2123 का चयन तथा 150 को अपात्र माना गया। 1595 आवेदन आरक्षित में रहे।
जुलाई-अगस्त से रेंग रहा ऋण
बेरोजगारों से जुलाई-अगस्त में अनुजा निगम में स्वरोजगार के लिए ऑफ लाइन आवेदन भराए गए थे। जिनमें जनजाति वर्ग के भैरोसिंह शेखावत अंत्योदय स्वरोजगार के लिए 3185 आवेदन आए और 1529 का चयन हुआ तथा 106 आवेदन खारिज किए गए तथा 1550 आवेदनों को आरक्षित रख लिया गया। इसी वर्ग के छोटे कामगारों में 335 आवेदन मिले। जिसमें से 322 का चयन हुआ और 13 के खारिज हो गए। सुन्दरसिंह भण्डारी योजना में 132 में 118 को पात्र माना तथा 14 अपात्र रहे। इसी प्रकार भैरोंसिंह शेखावत योजना में एससी वर्ग के 218 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें 77 का चयन हुआ तथा 11 को अपात्र माना गया। 130 आवेदन आरक्षित रख लिए गए। ओबीसी वर्ग के 207 आवेदनों में से 187 को पात्र तथा 20 को अपात्र माना गया। दूसरी योजना छोटे कामगार ब्याजमुक्त योजना में एससी वर्ग के कुल प्राप्त 93 आवेदनों में से 39 का चयन तथा 11 अपात्र रहे। और 45 आवेदन आरक्षित में रख लिए। ओबीसी वर्ग में 123 प्राप्त आवेदनों में से 117 पात्र तथा 6 को अपात्र माना गया। तीसरी सुन्दरसिंह भण्डारी योजना में सामान्य वर्ग 132 आवेदन प्राप्त हुए तथा 118 का चयन और 14 अपात्र रहे।
ये है व्यवस्था
इन योजनाओं के माध्यम से जनजाति, एसके, ओबीसी, एससी, सामान्य वर्ग के बेरोजगारों को 50 हजार, 90 हजार और 1 लाख 90 हजार तक का ऋण स्वरोजगार के लिए दिया जाता है। इस ऋण को संबंधित को पांच साल के अंदर 20 किस्तों में चुकाना है।
दीवारों पर गढ़ा रहे निगाहें
बेरोजगार युवा ऋण स्वीकृति के लिए सूची में नाम देखने के लिए यहां अनुजा निगम कार्यालय की दीवारों पर चस्पां सूचियों में निगाहें गढ़ा रहे हैं। सूची में जिनका नाम आ गया वो ऋण कब तक मिलने की पूछताछ कर रहे तथा जिनका नाम नहीं वे निराश लौट रहे हैं।
अगस्त में हुए थे साक्षात्कार
स्वरोजगार चाहने वाले बेरोजगारों का साक्षात्कार वर्ष 2018 में 10 से 14 अगस्त तक हुआ। जिसके बाद साक्षात्कार की रिपोर्ट व चयनित आशार्थियों की संख्या बजट व वित्तीय स्वीकृति के लिए जयपुर मुख्यालय प्रेषित कर दी गई। छह फरवरी 2019 को फिर रोजगार चाहने वाले चयनित युवाओं को आर्थिक सहायता के लिए प्रबंधक एसटी, एससी विकास सहकारी निगम लिमिटेट जयपुर को पत्र भेजा गया, लेकिन अभी तक न तो स्वीकृति आई और न ही बजट। चयनितों की सूची भी दो तीन दिन पहले ही लगी है।
पत्र भेज रखा है
पात्र आशार्थियों की ऋण स्वीकृत करने संबंधी सभी प्रक्रिया पूरी हो गई है। पात्रों की सूची भी जारी कर दी गई है। बजट व वित्तीय स्वीकृति के लिए मुख्यालय जयपुर पत्र भेज रखा है। इस मामले में 15 फरवरी को बैठक भी प्रस्तावित है। बजट व वित्तीय स्वीकृति मिलते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
दिलीप रोकडिय़ा, परियोजना प्रबंधक अनुजा निगम, बांसवाड़ा।

Home / Banswara / राजस्थान में रोजगार के लिए इस कदर भटकते हैं बेरोजगार, साक्षात्कार के 6 महीनों बाद भी नहीं मिलता है लोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो