scriptराजस्थान के इस शिवालय में 20 वर्षों से मिट्टी के शिवलिंग बनाकर पूजा कर रहे भक्त, पूरे श्रावण मास में होता है अनुष्ठान | worshiping the shivlinga of mud | Patrika News
बांसवाड़ा

राजस्थान के इस शिवालय में 20 वर्षों से मिट्टी के शिवलिंग बनाकर पूजा कर रहे भक्त, पूरे श्रावण मास में होता है अनुष्ठान

www.patrika.com/banswara-news

बांसवाड़ाSep 06, 2018 / 03:10 pm

Ashish vajpayee

banswara

राजस्थान के इस शिवालय में 20 वर्षों से मिट्टी के शिवलिंग बनाकर पूजा कर रहे भक्त, पूरे श्रावण मास में होता है अनुष्ठान

राजस्थान के इस शिवालय में 20 वर्षों से मिट्टी के शिवलिंग बनाकर पूजा कर रहे भक्त, पूरे श्रावण मास में होता है अनुष्ठान
बांसवाड़ा. माहीडेम, निचला घंटाला के महादेव मंदिरों में पवित्र श्रावण मास में श्रद्धालुओं ओर से शिवलिंग का दुग्ध से अभिषेक किया जा रहा है। पंडित रघुनाथ हरिकृष्ण पाठक श्रावन मास में 20 वर्षो से प्रथिश्वर पूजा करते आ रहे हंै। पंडितों ने बताया कि पूरे माह में हर रोज वार के अनुसार मिट्टी में दूध शहद अबीर, गुलाल, अष्ठ गंध, इत्र आदि से वार के अनुसार रविवार को सूर्याकार का शिवलिंग सोमवार को नागफ ास आकार मंगलवार को त्रिकोणाकार बुधवार कछपकर गुरुवार को गुरुस्वरूप आकार शुक्रवार को षट्कोण आकार शनिवार को धनुषाकार इस प्रकार वार के अनुसार बना कर अलग अलग विधियों पूजा की जा रही है। श्रद्धालुओं के अनुसार इसकी विशेष मान्यता भी है। गौरतलब है कि वागड़ अचल में श्रावण मास 15 दिनों बाद शुरू होता है।
सिद्धि विनायक मंदिर में भरेगा मेला
बांसवाड़ा. गणेश चतुर्थी पर शहर के श्री सिद्धि विनायक गणपति मंदिर में मेला भरेगा। मेले की तैयारियों को लेकर श्रीमद् भागवत समिति की हुई बैठक में अध्यक्षता करते हुए समिति अध्यक्ष रवीन्द्रलाल मेहता ने बताया कि चतुर्थी पर मंदिर परिसर को आकर्षक सजाया जाएगा। विविध धार्मिक अनुष्ठान होंगे। सचिव डॉ. दीपक द्विवेदी ने बताया कि यह परम्परागत मेला है। मंदिर में गणेश पूजा होगी। भगवान के जन्म की महाआरती दोपहर 12 बजे होगी। बैठक में वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश गुप्ता, उपाध्यक्ष परमेश्वर नागर, राधाकिशन खन्ना, मणिलाल जोशी, बालकृष्ण पाठक, अंजनी त्रिवेदी, मदन मेहता, देवेन्द्र शाह, जैजेवन्ती वैष्णव, प्रमिला पुरोहित, प्रेमलता सोनी, मुकेश भावसार आदि ने भी विचार व्यक्त किए।
संत का अभिनंदन
श्रीमद् भागवत समिति के पदाधिकारियों ने बाहुबली कॉलोनी स्थित सन्त भवन में कथा वाचक अंशुमान व्यास, समाजसेवी एडवोकेट पंकज जैन, उपसभापति महावीर बोहरा, संत सुरेश का शॉल ओढ़ाकर अभिनन्दन किया। इस अवसर पर रवीन्द्रलाल मेहता समेत कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

Home / Banswara / राजस्थान के इस शिवालय में 20 वर्षों से मिट्टी के शिवलिंग बनाकर पूजा कर रहे भक्त, पूरे श्रावण मास में होता है अनुष्ठान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो