scriptVideo : बांसवाड़ा : घर में चल रही शादी की तैयारियां बदली मातम में, दाह संस्कार में गया युवक नहीं लौटा वापस, ऐसे हुई दर्दनाक मौत | Youth died due to water drowning | Patrika News
बांसवाड़ा

Video : बांसवाड़ा : घर में चल रही शादी की तैयारियां बदली मातम में, दाह संस्कार में गया युवक नहीं लौटा वापस, ऐसे हुई दर्दनाक मौत

www.patrika.com/rajasthan-news

बांसवाड़ाAug 01, 2018 / 12:43 pm

Ashish vajpayee

banswara

Video : बांसवाड़ा : घर में चल रही शादी की तैयारियां बदली मातम में, दाह संस्कार में गया युवक नहीं लौटा वापस, ऐसे हुई दर्दनाक मौत

बांसवाड़ा. शहर के कागदी पिकअप वियर स्थित मोक्षधाम के एनिकट में डूबने से मंगलवार सुबह एक युवक की मौत हो गई। उसे बचाने के लिए पानी में उतरे दूसरे युवक की पसली टूट गई, जिसे घायल अवस्था में अहमदाबाद के लिए रैफर किया गया है। मृतक के पिता कुवैत में हैं। जो बेटे की मौत की सूचना पर वहां से रवाना हो गए हैं। हादसा सुबह करीब नौ बजे हुआ। कस्टम चौराहे के पास बाबा बस्ती निवासी जयंती पुत्र बसंत लाल दर्जी ने पुलिस को सौंपी रिपोर्ट में बताया कि उसका भतीजा दीपेश (25) पुत्र नरपति लाल मंगलवार सुबह कागदी पिकअप वियर स्थित मोक्षधाम स्थित बुजुर्ग की मौत पर दाह संस्कार में गया था। दाह संस्कार के बाद मोक्षधाम से सटे एनिकट में समाज के लोग नहाने के लिए गए।
दीपेश जैसे ही वहां पानी में नहाने के लिए उतरा तभी पानी का अचानक तेज बहाव आया, जिससे दीपेश का संतुलन बिगड़ गया और वह खुद को संभाल नहीं पाया और पानी में बहता हुआ आगे निकल गया। जलकुंभी भी उसके पैरों में फंस गया। इससे वह पानी से बाहर नहीं निकल पाया और डूब गया। इस दरम्यान दीपेश को पानी से बाहर निकालने के लिए मुकेश टेलर पानी में कूदा, लेकिन उसके पसली में चोट आने की वजह से वह आगे नहीं जा पाया। इसके बाद मौके पर जब शोर-शराबा हुआ तो अन्य लोग भी आ गए, जिन्होंने आनन-फानन में दीपेश को अचेतावस्था में पानी से बाहर निकाला और महात्मा गांधी चिकित्सालय लेकर गए, जहां चिकित्सकों ने कुछ देर प्रयास करने के बाद दीपेश को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। वहीं घटना में घायल मुकेश टेलर को बांसवाड़ा से अहमदाबाद रैफर किया गया है। मुकेश की पसली फैक्चर हुआ है।
परिजनों का बुरा हाल
दीपेश की मौत की सूचना परिवार एवं समाज में आग की तरह फैली, जिसने भी यह बात सुनी सन्न रह गया। इकलौते बेटे की मौत पर परिजनों का बुरा हाल हो गया। रोते बिलखते परिजनों को समाज के लोगों ने ढाढ़स बंधाया। दीपेश इकलौता पुत्र था। उसकी बड़ी दो बहिनें हैं और दीपेश घर में सबसे छोटा था। पूर्व राज्यमंत्री भवानी जोशी इस हादसे को लेकर जांच कराकर दोषियों के खिलाफ जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करे। ऐसा नहीं होने पर जन आंदोलन का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने शोक संतप्त परिवार को ढाढस बंधाया।
सुरक्षा के नहीं इंतजाम
मानसून के दौर में पानी जनित हादसों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। जिले में जलाशयों में पानी की आवक हो रही है और झरने चल रहे हैं। कड़ेलिया, चाचा कोटा, कागदी पिकअप, माही डेम, सुरवानिया जुआ फाल, सहित कई छोटे-बड़ लोग पिकनिक का आनंद लेने पहुंच रहे हैं लेकिन निगरानी और सुरक्षा के कोई प्रबंध नहीं है। इससे हादसे की आशंका बनी हुई है। इस ओर किसी का ध्यान नहीं है।
जनवरी में होने वाली थी शादी
परिजनों ने बताया कि दीपेश की जनवरी माह में शादी होने वाली थी। इसके लिए परिजनों की ओर से बैंड-बाजे से लेकर वाटिाक एवं अन्य सभी तैयारियां भी कर ली थी। साथ ही परिजनों ने उसकी शादी को लेकर कई सपने भी संजोये रखे थे, लेकिन उसकी मौत से सपनों पर पानी फिर गया। परिजनों ने बताया कि दीपेश के पिता कुवैत में सिलाई का कार्य करते हैंं। उनको सूचना भिजवा दी गई है। उनके आने के बाद अंतिम संस्कार किया जाएगा।
बगैर सायरन बजाए गेट खोला
हादसे के बाद परिजनों ने कहा कि पानी का अचानक वेग आ गया जिससे दीपेश पानी में बह गया। परिजनों ने आरोप लगाया कि कागदी का अचानक दूसरा गेट खोलने की वजह से पानी की आवक ज्यादा हुई थी। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेश संगठन मंत्री अतीत गरासिया ने कहा कि मोक्ष धाम एनिकट के पास कागदी के गेट बगैर सूचना और सायरन बजाए ही खोल दिए गए। इससे अचानक पानी की आवक होने से युवक उसमें बह गया। वहीं दूसरा युवक घायल हो गया।
एक ही गेट पहले से खुला था
वहीं दूसरी ओर माही के अधीक्षण अभियंता जीतेन्द्र वर्मा ने बताया कि नहर में किसी के डूबने की सूचना आई थी। इस पर तत्काल प्रभाव से कागदी के गेट को बंद करवा दिया गया था। अधिषासीअभियंता निरंजन लाल मीणा ने बताया कि कागदी पिकअप वियर का एक गेट सोमवार से बीस मीटर खुला हुआ है, जिससे करीब 245 क्यूसेक पानी निकल रहा है। इसका कागदी पर रजिस्टर भी मैंटनेट किया जा रहा है। दूसरा गेट तो खोला ही नहीं गया। अगर कोई कहता है कि दूसरा गेट खोला है तो अभी इतनी बरसात भी नहीं हुई है, जिससे दूसरा गेट खोलने की नौबत आए।

Home / Banswara / Video : बांसवाड़ा : घर में चल रही शादी की तैयारियां बदली मातम में, दाह संस्कार में गया युवक नहीं लौटा वापस, ऐसे हुई दर्दनाक मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो