उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. बुधवार, 25 मार्च, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

पूरा देश 21 दिन के लिए घरों में पाबंद

विशेष संवाददाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूरे देश में रात बारह बजे से 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया। प्रधानमंत्री ने दो टूक कहा कि इस दौरान अपने घर के दरवाजे को लक्ष्मण रेखा समझें। उन्होंने जोर देकर कहा कि घर में रहें, घर में रहें और केवल घर में रहें। उन्होंने स्थिति की गंभीरता का अहसास कराते हुए कहा कि जान है तो जहान है।

आयकर और जीएसटी 30 जून तक जमा होगा

देश में कोरोना वायरस को लेकर गहराए संकट के बीच केंद्र सरकार ने आम लोगों और कारोबारियों के लिए मंगलवार को कई राहतों का ऐलान किया। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कर और नियामकीय शर्तों के अनुपालन की समय सीमा बढ़ाने के साथ कुछ और छूट की घोषणा की।

लखनऊ से जाने वाली सभी घरेलू उड़ानें रद्द

घरेलू उड़ानों पर भी अस्थायी रोक मंगलवार की रात 12 बजे से लग गयी। उड़ानें ग्राउंड होने से पहले यात्रियों की संख्या काफी कम रही। सीटें खाली रहने की वजह से किराया भी सामान्य रहा।

135 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन का शहरवासियों ने मंगलवार को भी उल्लघंन किया। कई जगह पर रोक के बाद भी मांस और शराब की बिक्री होने की शिकायत मिली। इस पर पुलिस सख्ती करते हुए सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही दूसरे दिन उल्लंघन के मुकदमों की संख्या 135 हो गई। वहीं मंगलवार को शहर में 2168 लोगों का चालान किया गया।

पीजीआई ट्रामा सेंटर कोविड हॉस्पिटल बनेगा

अब पीजीआई का एपेक्स ट्रामा सेंटर प्रदेश का आधुनिक राजधानी कोविड अस्पताल कहलाएगा। यहां प्रदेश भर के कोरोना वायरस के संक्रमण वाले गंभीर मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जाएगा। पीजीआई की पुरानी ओपीडी में कोरोना मरीजों के लिए संचालित 10 बेड के आइसोलेशन वार्ड को इस कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

घर-घर दूध पहुंचाने की अनुमति मांगी

लॉकडाउन की वजह से दूध न मिलने से परेशान शहरवासियों तक लखनऊ दूध डेयरी एसोसिएशन दूध पहुंचाने की मुहिम शुरू करेगी। इसके लिए संगठन ने प्रशासन से अनुमति और अपने दूधियों के लिए पास की मांग की है।

केजीएमयू में डिजिटल ओपीडी शुरू

केजीएमयू की फीवर क्लीनिक में मशीन से बुखार फॉल्स की नाप शुरू हो गई है। इससे चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ को सहूलियत मिलेगी। उन्हें मरीज की हिस्ट्री लेने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी । रडार सिस्टम की प्रभारी डॉ. शीतल वर्मा ने यह जानकारी दी।

नियमित टीकाकरण चार अप्रैल तक बंद

राजधानी समेत पूरे प्रदेश में नियमित टीकाकरण तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। 4 अप्रैल के बाद नया आदेश आने पर ही टीकाकरण शुरू होगा। परिवार कल्याण महा निदेशालय के महानिदेशक डॉ. बद्री विशाल ने ये जानकारी दी।

आफत:परवल 120 और भिंडी 100 रुपये किलो

लॉकडाउन का कालाबाजारियों ने जमकर फायदा उठाया। फुटकर सब्जियों की दुकानों पर परवल 120 रुपये, भिंडी 100 रुपये किलो तक बिकी। वहीं आटा और दाल के दाम भी ग्राहकों से ज्यादा वसूले गए। बाजार के सूत्रों का कहना है कि माहौल को देखते हुए आटा, दाल और तेल की कालाबाजारी और जमाखोरी बढ़ गई है।

110 मशीनों से होगा छिड़काव

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वार्डोँ में छिड़काव न होने की शिकायत अब दूर हो जाएगी। नगर निगम ने सभी वार्डों के लिए 110 स्प्रिंकलर मशीनें खरीद ली हैं। यह मशीनें बैट्री से चलेंगी और तेजी से छिड़काव करेंगी। नगर निगम अभी आठ बडे टैंकर, तीन मिस्ट ब्लोअर व 60 मैनुअल स्प्रे मशीन से सोडियम हाइपोक्लोराईड से विसंक्रमण कराने में जुटा है। हर वार्ड तक नगर निगम नहीं पहुंच पा रहा है।

यह भी पढ़ें: 21 दिन का लॉकडाउन होते ही CM योगी ने किया ऐलान, इस तरह घर-घर जरूरी सामान पहुंचाएंगी यूपी सरकार

Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned