उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. गुरुवार, 9 अप्रैल, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी के 15 जिलों के हॉट स्पॉट 15 अप्रैल तक सील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के बढ़ते प्रभाव पर नियंत्रण पाने के लिए बुधवार को कड़ा फैसला लिया। योगी सरकार ने यूपी के 15 जिलों के सर्वाधिक प्रभावित इलाकों ( हाट स्पाट) को पूरी तरह से सील कर दिया है। इसमें पूरे जिले को शामिल नहीं किया गया है। प्रतिबंध बुधवार की रात 12 बजे से 15 अप्रैल तक रहेगा। यह प्रतिबंध केवल उन शहरों में लागू किया गया है, जहां छह अथवा छह से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं।

फैसला : यूपी के विधायकों मंत्रियों के वेतन में कटौती

राज्य सरकार ने कोरोना के खिलाफ जंग और मजबूती से लड़ने के लिए सांसदों की तर्ज पर विधायकों और विधान परिषद सदस्यों की निधि एक साल यानी वर्ष 2020-21 के लिए स्थगित कर दी है। इससे सरकार को 1509 करोड़ रुपये मिलेंगे। साथ ही मंत्रियों और विधायकों के वेतन में 30% कटौती भी की जाएगी। इससे 17 करोड़ 50 लाख 50 हजार रुपये मिलेंगे। वहीं आपदा निधि को 600 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1200 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

कोरोना से जंग के लिए सरकार ने दवाओं के 61 नये लाइसेंस दिए

राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने दवाओं तथा चिकित्सीय उपकरणों के निर्माण के लिए लाइसेंस की प्रक्रिया सरल कर दिया है। कोरोना महामारी से जंग के लिए इस बीच राज्य में 61 नये ड्रग्स लाइसेंस जारी किए गए हैं। ये इकाइयां दवाएं तथा चिकित्सीय उपकरणों का निर्माण करने जा रही हैं।

कोरोना से जंग में निजी लैब,अस्पताल भी तैयार

कोरोना पर काबू पाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों ने भी कमर कस ली है। इन अस्पतालों में सीएमओ के निर्देश पर मरीज़ों की भर्ती होगी। उधर, आईसीएमआर से अधिकृत किए जाने पर निजी पैथोलॉजी अपने लैब में कोरोना के संदिग्ध मरीज़ों की जाँच कर सकती है। अभी तक प्रदेश में आरएमएल मल्होत्रा और लाल पैथोलॉजी को ही अधिकृत किया गया है।

लखनऊ में 29 संक्रमित,17 तबलीगी जमात के

लखनऊ में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। इनमें से 17 तबलीगी जमात से जुड़े लोग हैं। बुधवार को पांच लोगों में कोरोना की पुष्टिहुई है। ये सभी तबलीगी जमात से जुड़े हैं। नक्खास क्षेत्र से 35 लोगों को क्वारंटीन में भेजा गया है। यूपी में अब तक तबलीगी जमात से जुड़े 1573 लोगों को चिह्नित किया गया है। इनमें से 1268 को क्वारंटीन करा दिया गया है।

केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर में आग लगी

केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर में बुधवार देर रात मेडिसिन और हड्डी रोग विभाग में भीषण आग लग गई। धुएं के गुबार से मरीजों का सांस लेना मुश्किल हो गया। भर्ती मरीजों को गांधी वार्ड में शिफ्ट किया गया।

मेडिकल कॉलेजों की सुरक्षा पुलिस के जिम्मे

कोरोना वायरस से संक्रमित व संदिग्ध तबलीगी जमात के मरीज़ों के उत्पात को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी विश्वविद्यालयों,संस्थानों व सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेजों की सुरक्षा व्यवस्था की जि़म्मेदारी पुलिस को सौंपने के निर्देश दिए हैं। इस सिलसिले में चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डा. रजनीश दुबे ने विश्वविद्यालयों, मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों के साथ सभी डीएम को निर्देश दिए हैं।

राहत सामग्री देते समय फोटो न खींचें : एडीजी

एडीजी यूपी 112 असीम अरुण ने पुलिसकर्मियों को राहत सामग्री वितरित करते समय फोटो न खींचने का निर्देश दिया है। इस संबंध में उन्होंने सभी पुलिस कप्तानों को पत्र भी लिखा है। उन्होंने कहा है कि पीआरवी द्वारा राहत सामग्री का वितरण किए जाते समय संबंधित की जो फोटो खींची जाती है, वह सोशल मीडिया तक पहुंच जाती है। ऐसा संज्ञान में आया है कि अपनी पहचान सार्वजनिक होने के डर से कुछ जरूरतमंद लोग राहत सामग्री लेने से कतरा रहे हैं। उन्होंने सभी पुलिस कप्तानों से इस संबंध में अपने स्तर से स्पष्ट आदेश जारी करने को कहा है।

आपात सेवा 112 ने हजारों लोगों को मदद पहुंचाई

खाद्य पदार्थों के लिए मदद समेत विभिन्न जरूरतों के लिए बुधवार को 11408 लोगों ने 112 की मदद ली। आपात सेवा मुख्यालय से मिली सूचना के अनुसार बुधवार को 5992 लोगों ने खाद्य पदार्थों के लिए मदद मांगी, जबकि 615 लोगों ने अन्य प्रकार की मदद मांगी।

अखबार वितरण पर रोक नहीं: अवनीश

प्रदेश के पंद्रह जिलों में सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में पूरी तरह सील के दौरान अखबार वितरण में कोई दिक्कत नहीं होगी। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अखबारों का सुचारू वितरण होता रहेगा, इसके लिए स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय पुलिस प्रशासन से कहा गया है कि समाचार पत्रों के हॉकरों को कोई दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned