scriptसंदिग्धों की गतिविधियों पर नियंत्रण रखना सहज होगा, अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम अभय कमाण्ड सेन्टर शुरू | abhay comand centre,baran police,suspected | Patrika News
बारां

संदिग्धों की गतिविधियों पर नियंत्रण रखना सहज होगा, अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम अभय कमाण्ड सेन्टर शुरू

बारां. स्मार्ट पुलिसिंग व्यवस्था के तहत जिले में भी उच्च तकनीक से लैस अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम अभय कमाण्ड सेन्टर शुरू किया जा रहा है।

बारांMay 21, 2018 / 04:06 pm

Shivbhan Sharan Singh

संदिग्धों की गतिविधियों पर नियंत्रण रखना सहज होगा, अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम अभय कमाण्ड सेन्टर शुरू

abhay

बारां. स्मार्ट पुलिसिंग व्यवस्था के तहत जिले में भी उच्च तकनीक से लैस अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम अभय कमाण्ड सेन्टर शुरू किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी की दिशा में उठाए गए इस कदम से आमजन को सुरक्षित माहौल मिलेगा। शहर की कानून व्यवस्था व संदिग्धों की गतिविधियों पर नियंत्रण रखना सहज होगा। वहीं शहर की यातायात व्यवस्था को अधिक प्रभावी किया जा सकेगा। इसके तहत शहर में करीब ढाई सौ कैमरे लगाए जा रहे हैं तथा करीब 40 किलोमीटर क्षेत्र में भूमिगत फाइबर केबल का जाल बिछाया जा रहा है। शहर के चारमूर्ति चौराहा के समीप पुलिस कंट्रोल रूम को अभय कमांड सेन्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है।
मिलेगें गुणवत्तायुक्त फुटेज
राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से शुरू किए जा रहे इस सेन्टर के माध्यम से उच्च गुणवत्ता युक्त वीडियो कैमरों में कैद होंगे। आपातकालीन स्थिति में 100 नम्बर पर किए जाने वाले कॉल की रिकॉर्डिग होगी। शहर में किसी भी स्थान पर वाहन चोरी व अन्य संदिग्ध गतिविधि करने वालों के वीडियो, फोटो कैमरों में कैद होने से उनकी पहचान सुनिश्चित होगी। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ समेत अन्य अपराधिक वारदात करने वाले भी पुलिस की निगाह में रहेंगे। फिलहाल शहर में लगे अधिकांश सीसीटीवी कैमरों की गुणवत्ता कमजोर होने से संदिग्ध अपराधियों के फुटेज साफ नहीं मिल रहे हैं। इससे कई बार अपराधियों की पहचान में दिक्कत होती है।
जाम लगते ही पहुंचेगी
पुलिस की ओर से शहर के सभी प्रमुख मार्गो, चौराहों, व्यस्त बाजारों व संभावित भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों, स्कूल, कॉलेज, आदि कई क्षेत्र को कैमरे लगाने के लिए चिन्हित किया है। इससे प्रमुख बाजारों व चौराहों आदि पर सड़क दुर्घटना होने, यातायात जाम होने तथा अन्य किसी कारण से भीड़ जमा होने आदि को कमांड सेन्टर पर देखा जा सकेगा। इससे आसपास मौजूद पुलिस की मोबाइल टीम, सिगमा टीम व यातायात पुलिस जवान आदि को सूचना दी जाएगी। इससे कुछ ही मिनटों में पुलिस घटना स्थल पर पहुंच सकेगी। इसके अलावा पुलिस के देरी से पहुंचने पर भी निगाह रहेगी।
लॉकेशन भी होगी ट्रेक
सूत्रों का कहना है कि अभय कमांड सेन्टर के माध्यम से संदिग्ध अपराधी की फोटो अपलोड करके उसकी लोकेशन पता लगाने की तकनीकी भी होगी। इससे शहर में किसी एक स्थान पर वारदात करने के बाद फरार होने पर उस व्यक्ति का फोटो अपलोड कर दिया जाएगा तो उसकी वर्तमान लोकेशनन कैमरों में कैद हो जाएगी। लोकेशन मिलने के बाद उसे पकडऩा सहज होगा।
-राज्य सरकार की ओर से जिले में भी अभय कमांड सेन्टर शुरू किया जा रहा है। इसके लिए करीब ढाई सौ कैमरे लगाए जा रहे हंै। करीब 40 किलोमीटर क्षेत्र में भूमिगत केबल बिछाई जा रही है। जून माह के अन्त तक कुछ कैमरे जोड़कर सेन्टर को शुरू करने का प्रयास है। फिलहाल करीब 70 प्रतिशत काम हो गया। इसमें चार कम्पनियां अलग-अलग कार्यो में जुटी हुई है।
-महेन्द्र पाल सिंह, एनालिस्ट कम प्रोग्रामर (उपनिदेशक) सूचना प्रद्यौगिकी एवं संचार विभाग

Home / Baran / संदिग्धों की गतिविधियों पर नियंत्रण रखना सहज होगा, अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम अभय कमाण्ड सेन्टर शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो