नीबू के आकार के ओले गिरे

नीबू के आकार के ओले गिरे

Hansraj Sharma | Publish: Apr, 17 2019 08:39:41 PM (IST) Baran, Baran, Rajasthan, India

क्षेत्र में बुधवार तडक़े हुई नीबू के आकार की ओलावृष्टि के साथ तेज अंधड़ व बरसात ने भारी नुक़सान पहुंचाया है। कई गांवों में कच्चे मकान धराशायी हो गए। ओलों की मार से मूक पशु पक्षी अकाल मौत का शिकार होकर जगह जगह ढेर हो गए।

अफीम काश्तकारों को नुकसान
हरनावदाशाहजी. उपतहसील क्षेत्र में बुधवार तडक़े हुई नीबू के आकार की ओलावृष्टि के साथ तेज अंधड़ व बरसात ने भारी नुक़सान पहुंचाया है। कई गांवों में कच्चे मकान धराशायी हो गए। ओलों की मार से मूक पशु पक्षी अकाल मौत का शिकार होकर जगह जगह ढेर हो गए। इधर हंकाई करवाने के लिए नॉरकोटिक्स विभाग के अफसरों के आने की बाट जोह रहे अफीम काश्तकारों की खेतों में खडी अफीम की फसल भी नष्ट हो गई । इससे काश्तकारों की परेशानी ओर बढ गई है।
क्षेत्र में मौसम रात भर खराब रहा। रुक रुक कर बरसात के साथ हवाओं ने ठंडक बढ़ा दी। सुबह तडक़े पांच बजे अचानक बरसात व ओलावृष्टि शुरू हुई। इस दौरान नींबू से बडे आकार के ओले गिरने से हुए तेज शोरगुल को सुनकर लोग सहम गए । रास्तों में व घर आंगन में बर्फ के ढेर लग गए। इस दौरान तेज अंधड ने कई गांवों में भारी नुक़सान पहुंचाया। कच्चे मकान धराशायी हो गए। सबसे बडी शामत मूक पशु पक्षियों पर आई। पेडों पर आशियानों में दुबके सैंकड़ों पक्षी ओलों की मार झेलकर पेडों से नीचे टपक कर मौत के आगोश में समा गए। सैकुड गांव में बडी संख्या में मोर,बगुले लहुलुहान हालत में मिले जिन्हें ग्रामीणों ने संभाला । बड़ी संख्या में मृत पक्षी भी मिले। ग्रामीणों का कहना है कि ओलों का आकार इतना बड़ा था कि दिन का समय होता तो कई लोग घायल होते। सीमेंट की चादर वाले मकान छत विहीन हो गए। अमरपुरा गांव में नेमीचंद व रामकल्याण लोधा के घरों के लोगों के टीन टप्पर व दीवारें गिरने से बेघर से हालात बन गए। इन्हे पडौसियों ने सहारा दिया। तडके हुई बरसात से छोटे नालों में पानी भी बह निकला। उपखंड अधिकारी रामावतार बरनाला ने बताया कि कई गांावों में नुकसान के समाचार मिले हैं। प्रभावित गांवों का दौरा तहसीलदार के साथ करके हालात का जायजा भी लिया।
कवाई. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में मंगलवार को रातभर मेघ गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहा। बारिश के साथ साथ आंवले के आकार के ओलावृष्टि भी हुई। क्षेत्र में पानी के साथ चली तेज आंधी से क्षेत्र में कई पेड़ धराशाई हो गए । लोगों के घरों के टीन टप्पर उड़ गए।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned