scriptपटवारियों की हड़ताल में उलझी आवास की आस | baran - rajasthan | Patrika News
बारां

पटवारियों की हड़ताल में उलझी आवास की आस

प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थाई वरीयता सूची में वंचित पात्र लाभार्थियों को फिर से जोडऩे की योजना पटवारियों की हड़ताल के चलते खटाई में है। इन दिनों ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना

बारांFeb 18, 2019 / 09:28 pm

Hansraj

baran

पटवारियों की हड़ताल में उलझी आवास की आस

प्रधानमंत्री आवास योजना
वंचित पात्र परिवारों की उम्मीदों को लग सकता है झटका
नाहरगढ़. प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थाई वरीयता सूची में वंचित पात्र लाभार्थियों को फिर से जोडऩे की योजना पटवारियों की हड़ताल के चलते खटाई में है। इन दिनों ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना में वंचित रहे पात्र लाभार्थियों के नाम फिर से जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। किशनगंज पंचायत समिति की 32 ग्राम पंचायतों में सोमवार को सैकड़ों आवेदन आए।। इस वरीयता सूची में कई पात्र लोगों के नाम नहीं आने से पूरे जिले में हंगामा हुआ था। इसके बाद वंचित पात्र लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में नाम जुड़वाने को लेकर गुहार लगाई थी। इसको देखते हुए प्रशासन द्वारा वंचित रहे पात्र लाभार्थियों को जोडऩे की कवायद शुरू की है, लेकिन इन दिनों पटवारियों की चल रही हड़ताल के चलते प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जुड़वाने की कवायद को झटका लगा है।
ऐसे होता है चयन
प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन में पटवारी द्वारा यह रिपोर्ट की जाती है कि लाभार्थी के पास उसके खाते की ढाई एकड़ जमीन है या नहीं। इस रिपोर्ट के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया आगे बढ़ती है। लेकिन इनदिनों हड़ताल के चलते पटवारी आवेदनों पर जमीन की खातेदारी की रिपोर्ट नहीं कर रहे। ऐसे में आवेदक अधूरी जानकारी के साथ आवेदन कर रहे हैंं। पिछली सूची में वंचित रहे लाभार्थियों में से अधिकांश ऐसे आवेदन खारिज हुऐ थ, जिन पर पटवारी द्वारा जमीन की रिपोर्ट नहीं की गई थी। ऐसे में इस बार भी बिना पटवारी के हस्ताक्षर वाले आवेदनों के खारिज होने का खतरा मंडरा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 22 फरवरी है।
यह है गाइड लाइन
प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जुड़वाने को लेकर जिला परिषद द्वारा हाल ही में विज्ञप्ति जारी कर गाइड लाइन जारी की गई थी। जिला परिषद बारांं के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना में स्थाई वरीयता सूची में वंचित पात्र लाभार्थियों की पहचान कर उन्हीं लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा, जो व्यक्ति निर्धारित मापदंड पूर्ण करता हो या 2011 की वरीयता सूची में शामिल नहीं हो या सूची में नाम शामिल होने के बावजूद जारी सूची में हटा दिया गया हो। ऐसे आवेदनों का 24 फरवरी को विशेष ग्रामसभाओं में अनुमोदन किया जाएगा।
फिर ऐसे होगी मंजूरी
26 फरवरी को ब्लॉक स्तर पर बनी समिति द्वारा अनुमोदन तथा अभिशंसा कर जिला क्रियान्वयन व निगरानी समिति को भेजा जाएगा। जहां पर आवास सॉफ्टवेयर में ग्राम सभा की कार्रवाई का विवरण अपलोड किया जाएगा। 27 फरवरी को जिला क्रियान्वयन, निगरानी, समन्वयन व अपीलेंट समिति द्वारा प्राप्त आवेदनों का परीक्षण के उपरांत अभिशंसा के साथ सूची विभाग को भेजी जाएगी। इसके बाद 5 मार्च को प्रस्तावित सूची अनुसार चयनित वंचित पात्र परिवारों की सूची जियो टैग फोटो आवास प्लस ऐप पर अपलोड करना पड़ेगा।
मैं फिलहाल हड़ताल पर हूं। प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदनों पर जमीन की रिपोर्ट हड़ताल समाप्त के बाद ही कर पाऊंगा।
मूलचन्द, हलका पटवारी नाहरगढ़
पटवारियों की हड़ताल के चलते आवेदनों पर पटवारी की रिपोर्ट नहीं हो पा रही। इससे जिला कलक्टर को अवगत करा दिया गया है। बिना हस्ताक्षर करवाएं आवेदन लिए जा रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा इसका उचित हल निकाला जाएगा।
दिवाकर मीणा
विकास अधिकारी किशनगंज

Home / Baran / पटवारियों की हड़ताल में उलझी आवास की आस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो