बारां से अन्ता तक बनेगी नई सड़क,  पुरानी व जर्जर सड़क की ख्ुादाई का काम शुरू

बारां राष्ट्रीय राजमार्ग २७ (फोरलेन) के नवनिर्माण के तहत अब संवेदक कम्पनी ने बारां से अन्ता के मध्य बुरी तरह से जर्जर सड़क की खुदाई शुरू कर दी है। ऐसे में एक हिस्से में टू-लेन का आगामन रोक दिया गया है। फिलहाल यह कार्य एक सोया प्लांट के निकट से शुरू किया गया है, एक टू-लेन पर डामर की नई परत चढऩे के बाद दूसरी टू-लेन का कार्य शुरू किया जाएगा।

By: Ghanshyam

Published: 03 Jan 2020, 09:47 PM IST

बारां राष्ट्रीय राजमार्ग २७ (फोरलेन) के नवनिर्माण के तहत अब संवेदक कम्पनी ने बारां से अन्ता के मध्य बुरी तरह से जर्जर सड़क की खुदाई शुरू कर दी है। ऐसे में एक हिस्से में टू-लेन का आगामन रोक दिया गया है। फिलहाल यह कार्य एक सोया प्लांट के निकट से शुरू किया गया है, एक टू-लेन पर डामर की नई परत चढऩे के बाद दूसरी टू-लेन का कार्य शुरू किया जाएगा। कोटा के जगन्नाथपुरा से बारां जिले के भंवरगढ़ कस्बे के निकट स्थित घड़ावली नदी तक लगभग १०४ किलोमीटर क्षेत्र में राष्ट्रीय राज मार्ग का नव निर्माण व मरममत का कार्य होना है। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एक फर्म को २०४ करोड़ रुपए का कार्यादेश गत वर्ष ३१ जुलाई को जारी किया था, लेकिन कई कारणों से इसका निर्माण दिसम्बर माह में शुरू किया जा सका था। कार्यादेश के मुताबिक उक्त निर्माण व मरम्मत कार्य ३० अप्रेल तक पूरा किया जाना है।
३० किमी की खुदेगी सड़क
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सूत्रों के अनुसार कार्यादेश के अनुसार इस १०४ किमी लम्बाई के इस राजमार्ग की दोनों लेन पर ६० किलोमीटर की लम्बाई में नया रोड बनना है। इसका सर्वाधिक हिस्सा बारां से अन्ता के मध्य है। इसमें संवेदक कम्पनी ने डामर की पूरी परत उखाडऩा शुरू कर दिया है। इसके बाद इस पर नई सड़क बनाई जाएगी। इस दौरान आवागमन सुचारू रहे, इसके लिए अलग-अलग हिस्सों में कार्य कराया जाएगा।
पुरानी गिट्टी की रिसाइक्लिंग
कम्पनी सड़क की खुदाई के दौरान निकलने वाली पुरानी गिट्टी का संवेदक कम्पनी सड़क के सहारे एक ओर ढेर लगा रही है। लोगों का कहना है कि संवेदक कम्पनी इस गिट्टी का उपयोग भी सड़क निर्माण में करेगी, लेकिन संवेदक कम्पनी के प्रतिनिधि दीपक शर्मा ने बताया कि पहले इस गिट्टी की रिसाइक्लिंग कराई जाएगी और यदि इस प्रक्रिया में गिट्टी गुणवत्तापूर्ण होने के साथ नई गिट्टी से सस्ती पड़ेगी तो मिश्रण में इसका तीस प्रतिशत उपयोग किया जाएगा।
इस हिस्से में होगा नया निर्माण
राजमार्ग प्राधिकरण के सूत्रों के अनुसार इस राजमार्ग पर अन्ता के डेरू माता मंदिर से अटरू के भूल-भुलैया चौराहा तक दोनों लेन पर नई सड़क बनेगी। इसके लिए कार्य शुरू करा दिया गया है। इस पूरे राजमार्ग का यह हिस्सा ही खासा जीर्ण-शीर्ण है। इस क्षेत्र में पिछले बरसों में हुए हादसों में कई लोगों की जान गई है।

Show More
Ghanshyam Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned