scriptशिक्षा विभाग के पास भाड़ा तक नहीं, कबाड़ हो रही बारां की बेटियों की साइकिलें | bycile, daughters, education department scheame, rajasthan government, | Patrika News
बारां

शिक्षा विभाग के पास भाड़ा तक नहीं, कबाड़ हो रही बारां की बेटियों की साइकिलें

जिले के लिए आवंटित 455 साइकिल झालावाड़ से अब तक नहीं पहुंची

बारांNov 24, 2022 / 11:45 am

mukesh gour

शिक्षा विभाग के पास भाड़ा तक नहीं, कबाड़ हो रही बारां की बेटियों की साइकिलें

शिक्षा विभाग के पास भाड़ा तक नहीं, कबाड़ हो रही बारां की बेटियों की साइकिलें

बारां. शिक्षा विभाग की ओर से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निशुल्क दी जाने वाली साइकिलों को लेकर दो जिलों में करीब एक वर्ष से कागजी प्रक्रिया चल रही है, लेकिन हमारी बेटियों को खुशी देने वाली इन साइकिलों को मुकाम नहीं मिल रहा है। दरअसल बारां जिले के लिए आवंटित करीब 455 साइकिल झालावाड़ में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर स्थित ऑडिटोरियम में रखी हुई हैं। इन साइकिलों को बारां लाने के लिए यहां के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के पास किराया भाड़ा की व्यवस्था नहीं है। इस स्थिति में करीब एक वर्ष से बारां की बेटियों की साइकिलें झालावाड़ में कबाड़ हो रही है।
खराब होने की आशंका
सूत्रों के मुताबिक योजना के तहत झालावाड़ जिले में सत्र 2021-22 के लिए 17795 साइकिल वितरण के लिए पहुंची थी। इनमें से 17340 साइकिलों का तो वहां वितरण कर दिया गया। इसके बाद शेष बची 455 साइकिलों को बारां जिले के लिए सुरक्षित रख दिया गया तथा बारां के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को इनका उठाव करने के लिए सूचना कर दी गई, लेकिन अब तक उठाव ही नहीं किया गया। अनुपयोगी पड़ी रहने से साइकिलों की स्थिति खराब होने की आशंका है। इसी आशंका के चलते भी बारां के अधिकारी साइकिलों को यहां मंगवाने में उदासीनता दिखा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि अब उइाव से पहले साइकिलों की स्थिति भी देखी जाएगी।
मार्गदर्शन का भी नहीं हुआ दर्शन
झालावाड़ के शिक्षा अधिकारी कार्यालय से इस सम्बंध में बार-बार पत्र व्यवहार किया गया। साइकिलों का उठाव करने के लिए दबाव बनाया तो यहां के अधिकारी हरकत में आए। साइकिलों को वहां से यहां लाने के लिए किराया भाड़ा के मद व बजट की स्थिति को टटोला गया। बाद में उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर मार्गदर्शन भी मांगा गया, लेकिन मार्ग दर्शन के नाम पर भी अब तक कुछ भी दिशा-निर्देश नहीं मिले। सम्बंधितों का कहना है कि बारां कार्यालय से 3-4 बार पत्र लिखकर उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा गया, लेकिन अब तक कोई आदेश नहीं मिले। इस तरह विभागी अधिकारी कागजी प्रक्रिया कर पल्ला झाड़ रहे हैं।
झालावाड़ में रखी बारां की साइकिलों के बारे में उच्चाधिकारियों को पत्र लिख कर मार्गदर्शन मांगा गया है। फिलहाल इस संदर्भ में किसी तरह के दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं। वहीं, इस वर्ष की साइकिलों के वितरण को लेकर भी अब तक आदेश नहीं मिले हैं। जैसे आदेश मिलेंगे, उनकी पालना सुनिश्चित की जाएगी।
पीयूष शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) बारां

Home / Baran / शिक्षा विभाग के पास भाड़ा तक नहीं, कबाड़ हो रही बारां की बेटियों की साइकिलें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो