script साइबर ठगों से सावधान रहें! कोई आपको भी परिचित की आवाज में कॉल करके ठग सकता है | Cyber Thug, Cyber Fraud, Phone Hacking, Voice Clone, Crime, New Method | Patrika News

साइबर ठगों से सावधान रहें! कोई आपको भी परिचित की आवाज में कॉल करके ठग सकता है

locationबारांPublished: Feb 03, 2024 11:30:39 pm

Submitted by:

mukesh gour

साइबर ठगी का नया अंदाज, मांगरोल में बैंक कर्मचारी की आवाज क्लोन कर उड़ाए 25 हजार

 

साइबर ठगों से सावधान रहें! कोई आपको भी परिचित की आवाज में बात करके ठग सकता है
साइबर ठगों से सावधान रहें! कोई आपको भी परिचित की आवाज में बात करके ठग सकता है
मांगरोल कस्बे में साइबर ठगी का अनोखा मामला सामने आया है। यहां पर एक व्यक्ति को साइबर ठग ने किसी परिचित की आवाज में फोन करके ठग लिया। वैसे आमतौर पर साइबर ठगी के नित नए मामले तो सामने आ ही रहे हैं। पर यह कुछ अलग था। मांगरोल के उप जिला चिकित्सालय में कार्यरत नर्सिंग ऑफिसर से 25 हजार रुपए ठग लिए गए। घटना 1 फरवरी की है।
भरोसा दिलाया और ठग लिए

जानकारी के अनुसार चिकित्सालय में कार्यरत रूपेश नागर को एसबीआई सीसवाली शाखा के कर्मचारी मानसिंह के नाम से फोन आया कि मेरे पैसे ट्रांसफर नहीं हो रहे। ऐसे में आप ट्रांसफर कर दो। आवाज बदलकर साइबर ठग ने फोन किया था। चूंकि रूपेश मानसिंह को जानता था। उसकी आवाज भी पहचानता था। ऐसे में आवाज के क्लोन से वह झांसे में आ गया। उसने खाते में पैसे न होने की बात कही तो ठग ने कहा कि उसने कहा कि पैसे तो मैं भेज रहा हूं। आप उसे मेरे बताए नम्बर पर ट्रांसफर कर दो। उसने पैसे भेजने का हूबहू बैंक से आने वाले मैसेज की तरह मैसेज भेजा। आवाज का क्लोन बना मानसिंह की आवाज में बात भी की तो उसे भरोसा हो गया। इसके बाद रूपेश ने उसने बताए नम्बर पर 25 हजार रुपए भेज दिए। बाद में बैलेंस चैक किया तो वह फर्जी निकला और रूपेश के खाते से पैसे उड़ा लिए गए।
महिला पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

कवाई के मोठपुर थाने में शनिवार को एक महिला के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस ने बताया की न्यायालय के आदेश पर दर्ज मुकदमे में दिनेश पुत्र लेखराज भांड निवासी दुनिया थाना रामगंजमंडी ने अपनी पत्नी रेखा भांड निवासी धूमेंण के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया कि उसने किसी व्यक्ति के साथ भागकर शादी कर ली। पुलिस ने 420 धोखाधड़ी में मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।
छाने बीनने गई वृद्धा से मारपीट

नाहरगढ़ थाना क्षेत्र के बजरंगगढ़़ के समीप शनिवार को जंगल में छाने बीनने गई एक वृद्ध महिला से अज्ञात गदमाश ने मारपीट कर दी। वृद्धा को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने बताया कि वृद्धा कैलाबाई सहरिया आम दिनों की तरह शनिवार दोपहर बाद बजरंगगढ़ से नयागांव रोड पर जंगल में छाने बीनने गई थी। इसी दौरान अज्ञात बदमाश ने बेवजह मारपीट कर उसे घायल कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो