scriptबिजली बनी बारां के लिए हाइटेंशन ,बिजली गुल रहने से लोग हलकान,जेईएन अवकाश पर | electricity. bijli, | Patrika News

बिजली बनी बारां के लिए हाइटेंशन ,बिजली गुल रहने से लोग हलकान,जेईएन अवकाश पर

locationबारांPublished: Jul 19, 2018 02:58:34 pm

डिवीजन कार्यालय खुले तो करीब छह वर्ष का लम्बा समय बीत गया, लेकिन अब तक डिवीजन का व्यवस्थित रूप से संचालन शुरू नहीं हुआ है। ऐसे

कब चली जाए, कब आ जाए बिजली, पता नहीं

electricity

बारां. जिले में हाईटेंशन विद्युत लाइनों के रखरखाव को लेकर एचटीएम सब डिवीजन कार्यालय खुले तो करीब छह वर्ष का लम्बा समय बीत गया, लेकिन अब तक डिवीजन का व्यवस्थित रूप से संचालन शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में इनका काम भी स्थानीय बिजली टीम को करना पड़ रहा है। इधर इस अव्यवस्था को शहर भुगत रहा है। घंटों बिजली बंद रहने से लोग हलकान हो रहे हैं। करीब 20 दिन पहले एक एईएन की नियुक्ति की गई लेकिन उनके पास भी ना कर्मचारी है ना वाहन सुविधा । जबकि जिले में हाई टेंशन लाइनों का विस्तार होता जा रहा है। नए जीएसएस बन रहे हैं तो ट्रांसफार्मरों की संख्या भी बढ़ रही है। साधन व संसाधनों की कमी के चलते हाईटेंशन विद्युत तंत्र के रखरखाव कार्य भी ओएण्डएम (ऑपरेशन एण्ड मेंटीनेंस) के जेईएन एईएन को ही करना पड़ रहा है।
शुरूआत से ही सुस्ती
सूत्रों का कहना है कि जिले में विद्युत वितरण निगम जयपुर डिस्कॉम की ओर से मई 2011 में वृत्त कार्यालय, एक्सईएन वीजीलेंस कुछ अन्य जगह एईएन कार्यालय समेत एचटीएम सब डिवीजन कार्यालय खोलने के आदेश दिए गए थे। इसके बाद अन्य कार्यालय तो खुल गए लेकिन एचटीएम सब डिवीजन में वर्षो तक किसी की नियुक्ति नहीं की गई। इस तरह सब डिवीजन खुलने के बाद से ही सुस्ती बरती जा रही है।
अब लगाए एईएन
करीब दो वर्ष पहले एचटीएम में महिला जेईएन की नियुक्ति की गई। वह महिनों तक प्रसव अवकाश पर रही। अभी भी कुछ दिनों से अवकाश पर हैं। इसके अलावा करीब एक पखवाड़ा पूर्व एचटीएम में एईएन जीके यादव की नियुक्ति की गई। अब एईएन है तो जेईएन अवकाश पर हैं। वहीं सहायक कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं है। एईएन को वाहन सुविधा व वित्तीय पावर भी नहीं मिले हैं। इससे साधन व संसाधनों की कमी से एचटीएम का काम शहर के जेईएन को करना पड़ रहा है। जबकि शहर के जेईएन को कार्यालय में आमजन की समस्या व शिकायतों का निस्तारण, राजस्व, निगरानी व कनेक्शन कराना आदि ही है।
& एचटीएम में करीब 15 दिन पहले एईएन की नियुक्ति हुई है। फिलहाल वह कुछ सर्वे कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा महिला जेईएन है, लेकिन वह अवकाश पर हैं। यह ओएण्डएम अधिशासी अभियंता के अधीन है।
पीके मेहरडा, अधीक्षण अभियंता, जविविनि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो