scriptकेन्द्रों से नहीं हो रहा उठाव, ट्रक समय पर खाली नहीं होने से रुका परिवहन, लहसुन खरीद पर फिर संकट | garlic sale again in trouble | Patrika News
बारां

केन्द्रों से नहीं हो रहा उठाव, ट्रक समय पर खाली नहीं होने से रुका परिवहन, लहसुन खरीद पर फिर संकट

बारां. जिले में बाजार हस्तक्षेप योजना के अन्तर्गत केन्द्रों पर खरीदे जा रहे लहसुन का उठाव नहीं हो पा रहा।

बारांMay 22, 2018 / 03:26 pm

Shivbhan Sharan Singh

केन्द्रों से नहीं हो रहा उठाव, ट्रक समय पर खाली नहीं होने से रुका परिवहन,  लहसुन खरीद पर फिर संकट

garlic

बारां. जिले में बाजार हस्तक्षेप योजना के अन्तर्गत केन्द्रों पर खरीदे जा रहे लहसुन का उठाव नहीं हो पा रहा। ऐसे में केन्द्रों पर लहसुन खरीद में बाधा आने लगी है। एक-दो दिन में हालात नहीं सुधरे तो जिले के सभी केन्द्रों पर खरीद पर विराम लग सकता है। फिलहाल मंगलवार से अटरू में लहसुन खरीद रोक दी गई है। सोमवार को छबड़ा एवं अन्ता में भी खासी परेशानी आई। अन्ता में लहसुन की तुलाई नहीं हुई। बारां जिले में पांच केन्द्रों पर बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत लहसुन खरीदा जा रहा है।
कोढ़ में खाज यह भी
लहसुन को ज्यादा समय तक रोके रखना भी आफत बन रहा है। खरीद एजेंसी सूत्रों के अनुसार लहसुन को यहां ज्यादा समय तक नहीं रोक सकते क्योंकि इससे क्वालिटी पर असर पड़ेगा तो दिल्ली में बेचने में भी परेशानी आएगी। अभी केन्द्रों पर जो माल स्टॉक है, उसे ज्यादा दिन यहां रोके रखना भी चुनौती से कम नहीं है।
आज से खरीद बंद
अटरू. बाजार हस्तक्षेप योजना के अन्तर्गत किए जा रहे लहसुन खरीद का उठाव नहीं होने से अटरू कृषि उपज मंडी में मंगलवार से आगामी आदेश तक लहसुन तुलाई का कार्य नहीं होगा। क्रय-विक्रय सहकारी समिति के व्यवस्थापक ने किसानों से आग्रह किया है कि लहसुन तुलाई शुरू होने की सूचना के बाद ही लहसुन लेकर अटरू खरीद केन्द्र पर लाएं।
& खरीद केन्द्रों से माल का उठाव नहीं हो पा रहा। दिल्ली भेजने व वहां से ट्रक वापस आने में समय लगता है। ट्रक वाले तैयार नहीं हो रहे। गाडिय़ों के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। फिलहाल तो अधिकांश केन्द्रों पर खरीद जारी है।
सौमित्र मंगल , महाप्रबंधक, बारां मार्केटिंग सोसायटी
खरीद एजेंसी सूत्रों के अनुसार जिले के केन्द्रों पर मौजूदा समय में करीब ३५ हजार कट्टे स्टॉक हैं। पूर्व में खरीदे गए लहसुन को यहां से सीधे आजादपुर मंडी (दिल्ली) भेजा गया लेकिन वहां कई ट्रक अभी खड़े हुए हैं। यहां से लहसुन दिल्ली भेजने, वहां बारी आने, माल खाली होने, इन सबमें सप्ताहभर लगता है। ट्रक वाले वहां माल ले जाने को तैयार नहीं हो रहे। इधर, केन्द्रों पर माल डम्प होता जा रहा है। ऐसे में जगह की तंगी बढ़ गई है। इसी कारण खरीद में व्यवधान आ गया है।

Hindi News/ Baran / केन्द्रों से नहीं हो रहा उठाव, ट्रक समय पर खाली नहीं होने से रुका परिवहन, लहसुन खरीद पर फिर संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो