scriptPaving the way for the construction of Baran Medical College | बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त | Patrika News

बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त

99.12 करोड़ रुपए के टेंडर हुए स्वीकृत, -18 माह में पूरा होगा पहले फेज का निर्माण

बारां

Published: June 30, 2022 08:38:13 pm

बारां. जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज के पहले फेज का निर्माण कार्य इसी माह शुरू हो जाएगा। राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेंट कारर्पोरेशन (आरएसआरडीसी) की ओर से पूर्व में की गई टेंडर प्रक्रिया को राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के उच्चाकारियों की समिति ने गुरुवार को निर्माण की स्वीकृति जारी कर दी है। अब संवेदक की ओर से गारंटी राशि जमा करने के 10 दिन बाद निर्माण आरम्भ किया जा सकेगा। मेडिकल कॉलेज के प्रथम चरण में कुल 99.12 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। केन्द्र व राज्य सरकार की संयुक्त भागीदारी में संचालित होने मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए फिलहाल 148 करोड़ रुपए का बजट आरएसआरडीसी को उपलब्ध कराया गया है।
आरएसआरडीसी के सूत्रों ने बताया कि पूर्व में प्रक्रिया पूरी करने के बाद टेंडर जारी करने का मामला राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के उच्चाधिकारियों की समिति के समक्ष विचाराधीन था।
पहले फेज में यह कार्य होंगे
आरएसआरडीसी के सूत्रों ने बताया कि मेलखेड़ी छापर के निकट स्थित लगभग 171 बीघा भूमि में निर्माण के प्रथम चरण में एकेडेमिक ब्लॉक, छात्र व छात्रा हॉस्टल, प्राचार्य आवास के अलावा टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए आवासों का निर्माण कराया जाएगा। इनके अलावा परिसर में स्पोट्र्स काम्पलेक्स का निर्माण भी होगा। यह कार्य पूरे होने के बाद यहां नियमित रूप से कक्षाएं लगना शुरू हो जाएगी। चिकित्सा सूत्रों के अनुसार शहर के राजमल मीणा जिला चिकित्सालय में वर्तमान में बेड क्षमता 300 से अधिक है। ऐसे में प्रथम सेमिस्टर शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
पूर्व में संभाल ली थी जमीन
राजस्व विभाग ने एक माह पूर्व मेडिकल कॉलेज के लिए आवंटित 171 बीघा भूमि की पैमाइश कर उसे आरएसआरडीसी को संभला दिया था। तब इस भूमि से अवरोध व झाड़-झंखाड़ हटाए गए थे। लेकिन इससे पूर्व प्रथम चरण की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी। बाद मेें यह मामला स्वीकृति के लिए राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के उच्चाधिकारियों की समिति के समक्ष भेजा गया था।
-राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी की उच्च स्तरीय समिति ने टेंडर को मंजूरी दे दी है। अब संवेदक से 10 दिन से पहले गारंटी राशि जमा करवाने के बाद निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। जिला चिकित्सालय के विस्तार के लिए प्रक्रिया अन्तिम दौर में है।
मनोज माथुर, प्रोजेक्ट निदेशक, बारां मेडिकल कॉलेज

बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त
बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल आज लॉन्च करेंगे ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, 2024 पर नजरचुनावों में मुफ्त वाली योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, बन सकती है विशेषज्ञों की कमेटीशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!Jammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनMaharashtra Politics: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने शिंदे सरकार पर साधा निशाना, पूछा-असली CM कौन है?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.