scriptबारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त | Paving the way for the construction of Baran Medical College | Patrika News
बारां

बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त

99.12 करोड़ रुपए के टेंडर हुए स्वीकृत, -18 माह में पूरा होगा पहले फेज का निर्माण

बारांJun 30, 2022 / 08:38 pm

Ghanshyam

बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त

बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त

बारां. जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज के पहले फेज का निर्माण कार्य इसी माह शुरू हो जाएगा। राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेंट कारर्पोरेशन (आरएसआरडीसी) की ओर से पूर्व में की गई टेंडर प्रक्रिया को राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के उच्चाकारियों की समिति ने गुरुवार को निर्माण की स्वीकृति जारी कर दी है। अब संवेदक की ओर से गारंटी राशि जमा करने के 10 दिन बाद निर्माण आरम्भ किया जा सकेगा। मेडिकल कॉलेज के प्रथम चरण में कुल 99.12 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। केन्द्र व राज्य सरकार की संयुक्त भागीदारी में संचालित होने मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए फिलहाल 148 करोड़ रुपए का बजट आरएसआरडीसी को उपलब्ध कराया गया है।
आरएसआरडीसी के सूत्रों ने बताया कि पूर्व में प्रक्रिया पूरी करने के बाद टेंडर जारी करने का मामला राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के उच्चाधिकारियों की समिति के समक्ष विचाराधीन था।
पहले फेज में यह कार्य होंगे
आरएसआरडीसी के सूत्रों ने बताया कि मेलखेड़ी छापर के निकट स्थित लगभग 171 बीघा भूमि में निर्माण के प्रथम चरण में एकेडेमिक ब्लॉक, छात्र व छात्रा हॉस्टल, प्राचार्य आवास के अलावा टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए आवासों का निर्माण कराया जाएगा। इनके अलावा परिसर में स्पोट्र्स काम्पलेक्स का निर्माण भी होगा। यह कार्य पूरे होने के बाद यहां नियमित रूप से कक्षाएं लगना शुरू हो जाएगी। चिकित्सा सूत्रों के अनुसार शहर के राजमल मीणा जिला चिकित्सालय में वर्तमान में बेड क्षमता 300 से अधिक है। ऐसे में प्रथम सेमिस्टर शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
पूर्व में संभाल ली थी जमीन
राजस्व विभाग ने एक माह पूर्व मेडिकल कॉलेज के लिए आवंटित 171 बीघा भूमि की पैमाइश कर उसे आरएसआरडीसी को संभला दिया था। तब इस भूमि से अवरोध व झाड़-झंखाड़ हटाए गए थे। लेकिन इससे पूर्व प्रथम चरण की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी। बाद मेें यह मामला स्वीकृति के लिए राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के उच्चाधिकारियों की समिति के समक्ष भेजा गया था।
-राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी की उच्च स्तरीय समिति ने टेंडर को मंजूरी दे दी है। अब संवेदक से 10 दिन से पहले गारंटी राशि जमा करवाने के बाद निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। जिला चिकित्सालय के विस्तार के लिए प्रक्रिया अन्तिम दौर में है।
मनोज माथुर, प्रोजेक्ट निदेशक, बारां मेडिकल कॉलेज

Home / Baran / बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की राह प्रशस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो