scriptउत्साह से किया पौधारोपण, लिया सुरक्षा का संकल्प | plantation, hariyali,security, | Patrika News
बारां

उत्साह से किया पौधारोपण, लिया सुरक्षा का संकल्प

स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में छात्र-छात्राओं तथा स्टाफ ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया और इन पौधों को संरक्षण की जिम्मेदारी ली।

बारांAug 08, 2018 / 06:16 pm

Shivbhan Sharan Singh

उत्साह से किया पौधारोपण, लिया सुरक्षा का संकल्प

plantation

शाहाबाद. राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत मंगलवार को स्थानीय स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में छात्र-छात्राओं तथा स्टाफ ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया और इन पौधों को संरक्षण की जिम्मेदारी ली। इस अवसर पर प्रधानाचार्य सिराज अहमद मंसूरी ने बच्चों को पौधारोपण का महत्व बताते हुए पर्यावरण संरक्षण में पेड़ों की महत्ता पर विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर नीम, करंज, पीपल, गुलमोहर, बड, अशोक आदि सहित विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया गया। स्टाफ सहित बच्चों ने श्रमदान कर खुद ही गड्ढे तैयार कर उत्साह से पौधारोपण किया। विभिन्न कक्षाओं के बच्चों को समूह बनाकर पोैधों के संरक्षण की जिम्मेदारी दी गयी पौधारोपण को लेकर बच्चों में इस कदर उत्साह था कि अधिकांश बच्चों ने विद्यालय परिसर में पड़ी र्इंटों और पत्थरों से पौधों की चारदीवारी भी कर दी। इस अवसर पर विद्यालय के रंजीत मीणा, महेन्द्र मीणा, महेन्द्र राठौर, पिंकी मीणा, जानकीलाल, मन्टूलाल, बाबूलाल गुर्जर, राजेन्द्र मीणा, हेमराज खंगार, हेमराज मीणा, नरेन्द्र मीणा, रोहित नामा रामराज मीणा सहित स्टाफ के सभी लोग मौजूद रहे। विद्यालय परिसर में 51 पौधे रोपे गए।
कोयला. राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत सोमवार को राजकीय आदर्श प्राथमिक चिकित्सालय परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर आयुर्वेद चिकित्सक हेमराज सेन, सैफूल्लाह खान, मेल नर्स अवधेश मीणा, नरेन्द्र गुर्जर, दीप मोदी सहित अन्य कर्मचारियों ने विभिन्न किस्मों के ११ पौधे लगाए व उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी ली।
विद्यालय में रोपे पौधे
अटरू. स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल मेें बगीचे व चार दिवारी के किनारे सोमवार को १०० पौधे लगाए गए। प्रधानाचार्य रतन लाल मेहरा ने बताया कि इस अवसर पर राकेश कुमार मीना, रामचन्द बैरवा, हेमराज कोली, हरिओम आदि मौजूद थे।
शिविर के तहत किया पौधारोपण
छीपाबड़ौद. यहां के दानमल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्रों का राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत त्रिवेणी धाम समेल पर एक दिवसीय शिविर आयोतिज हुआ। शिविर प्रभारी राकेशचन्द शर्मा ने बताया कि शिविर के तहत विद्यालय के एक सौ दस छात्रो ने भाग लिया। परिसर की साफ -सफाई करने के साथ एक दर्जन से भी अधिक पौधे लगाए गए। इस मौके पर विद्यालय प्राचार्य विक्रम सिंह हाड़ा, त्रिवेणी धाम समिति अध्यक्ष नरेन्द्र बाठला, सचिव लक्ष्मीकान्त गौतम सहित स्टाफ के सदस्य मौजूद रहे।

Home / Baran / उत्साह से किया पौधारोपण, लिया सुरक्षा का संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो