प्रसूता पर भारी पड़ा मानसूनी कहर... नदी उफान पर होने से दो घंटे फंसी रही, यूं किया गया रेस्क्यू

प्रसूता पर भारी पड़ा मानसूनी कहर... नदी उफान पर होने से दो घंटे फंसी रही, यूं किया गया रेस्क्यू

Nidhi Mishra | Publish: Sep, 03 2018 04:50:45 PM (IST) Baran, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

बारां। जिले के शाहाबाद क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बरसात के चलते नदी नाले उफान पर आ गए हैं। पिछले 4 दिनों से लगातार रात दिन हो रही बारिश से लोगों के आवागमन के लिए कई रास्ते अवरुद्ध हो रहे हैं, जिससे लोगों को अपने जरूरी कामकाज के लिए कस्बों और उपखंड मुख्यालय से संपर्क नहीं हो पा रहा है। शाहाबाद उपखंड क्षेत्र के भीलखेड़ा माळ ग्राम पंचायत मुख्यालय के गोगरा गांव में एक प्रसूता फल्गु नदी के उफान पर होने के कारण करीब 2 घंटे तक फंसी रही, जिसके बाद स्थानीय लोगों द्वारा प्रशासन को सूचना करने के बाद देवरी चौकी से जवानों द्वारा मौके पर पहुंचकर महिला को रेस्क्यू करके नदी के इस पार लाया गया और इसी बीच देवरी चिकित्सा प्रभारी राहुल राणा अपनी चिकित्सक टीम लेकर मौके पर पहुंच गए थे।


मूसलाधार बारिश से ठहरा जनजीवन
प्रदेश के दक्षिण पूर्वी जिलों में हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन ठहर गया। बारां में सुबह से जारी तेज बारिश से नदी नालों में उफान आ गया है। देवरी कस्बे में सुबह से ही झमाझम बारिश चल रही है। जिससे कस्बे के नदी नाली उफान पर हैं। देवरी कस्वे में लगातर बारिश होने से किसान अब चिंतित होने लगे है। बाजरे एवं उड़द मूंग की फसल खेतों खड़ी है जिससे मूंग-उड़द की फसल सडऩे की आशंका बढ़ गई है। भादों माह में लगातार हो रही बारिश से देवरी कस्बे की पलकों एवं चमरहूं नदी अभी भी उफान पर है। सवाई माधोपुर में रविवार को छह इंच से ज्यादा बारिश हुई वहीं बीते चौबीस घंटे में जिले में 265 मिमी पानी बरसा। राजधानी जयपुर के सांगानेर में पांच इंच से ज्यादा बारिश हुई है।

 

अगल 24 घंटें में भारी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हरियाणा, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के मध्य भाग में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से प्रदेश में बादलों की आवाजाही लगातार बनी हुई है। ऐसे में अगले चौबीस घंटे में दक्षिण पूर्वी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिम के कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

 

यहां भी बरपेगा मानसूनी कहर
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर राज्यों में मूसलाधार बारिश का अनुमान है। इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्कम के उप हिमालयी क्षेत्रों, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned