सोमवती अमावस्या,उमड़े श्रद्धालु, किए दान पुण्य,कुंडों में लगाई डुबकी

सोमवती अमावस्या,उमड़े श्रद्धालु, किए दान पुण्य,कुंडों में लगाई डुबकी

Shiv Bhan Singh | Publish: Apr, 17 2018 08:24:00 PM (IST) Baran, Rajasthan, India

केलवाड़ा. सीताबाड़ी में सोमवार को सोमवती अमावस्या पर्व पर बड़ी संख्या में यहां पहुचे श्रद्धालुओं ने पवित्र कुंडोड्ड में स्नान कर पूजा अर्चना

केलवाड़ा. कस्बे के सीताबाड़ी में सोमवार को सोमवती अमावस्या पर्व पर बड़ी संख्या में यहां पहुचे श्रद्धालुओं ने पवित्र कुंडोड्ड में स्नान कर पूजा अर्चना की। सीताबाड़ी में श्रद्धालुओं के आने का क्रम रविवार से ही प्रारम्भ हो गया था। स्नान का सिलसिला सोमवार सुबह चार बजे से प्रारम्भ हुआ जो दोपहर बाद तक चलता रहा। इस दौरान श्रद्धालुओं ने सीताबाड़ी के लक्ष्मण कुंड, श्रीराम कुंड, शिव कुंड, लवकुश कुंड आदि में स्नान कर पूजा अर्चना कर दान पुण्य किए।
कहीं कथा, कहीं पूजा
सीताबाड़ी के विभिन्न मंदिरों में सुबह से ही कहीं समूह में कथा सुनने तो कहीं पूजा करने के नजारे थे। यहां बड़ी संख्या में पहुंची महिला श्रद्धालुओं ने समूहों में तुलसी पूजा की तो कहीं समूहों में बैठकर सोमवती अमावस्या की कथा सुनी। कस्बे के ग्रामीण भी पुण्य कमाने में पीछे नहीं रहे। यहां विश्वकर्मा तिराहे पर गणेश मेटल्स, पूरण डीलर, सीताबाड़ी में राठौर नवयुवक संघ आदि ने आने जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद एवं शीतल पेय वितरण किया सुरक्षा को लेकर सीताबाड़ी परिसर में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया था।
सोमवती अमावस्या के पर्व पर बड़ी संख्या में लोग यहां वाहनों से बसों से पहुचे जिससे सीताबाड़ी मार्ग पर दिनभर वाहनों की रेलमपेल बनी रही वहीं केलवाड़ा बस स्टैंड पर कई बार जाम के हालात बने। सीताबाड़ी रोड पर भी विद्युत टावर खड़े कर दिए जाने से एवं बीच में डिवाइडर की जगह खोद देने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
सामूहिक विवाह सम्मेलन ३० को
अटरू. मीणा समाज का विवाह सम्मेलन ३० अप्रेल को क्षेत्र के ग्राम बंरला में होगा। सम्मेलन को सफल बनाने के लिए अध्यक्ष पूर्व विधायक नन्दलाल मीणा, उपाध्यक्ष प्रहलाद मीणा, कोषाध्यक्ष बद्रीलाल मीणा, संयोजक कृष्णमोहन मीणा को नियुक्त किया गया है। सम्मेलन में योग्य युवक-युवतियों का विवाह करने के लिए समाज के लोग गांव-गांव में संर्पक करने में लगे हुए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned