जानिये बारां को क्या मिला राज्य के बजट में,आशाएं और अपेक्षाएं नहीं की पूरी

Shiv Bhan Singh | Updated: 10 Jul 2019, 05:31:23 PM (IST) Baran, Baran, Rajasthan, India

बारा. जिले की आशाएं और अपेक्षाएं राज्य बजट में पूरी तरह से धूमिल हो गई हैं। एक शब्द में कहें तो बारां को लालीपॉप के अलावा कुछ नहीं मिला। हालांकि इस सरकार में पेश किए जाने वाले बजट से लोगों को काफी अपेक्षाएं थी। आदिवासी बहुल होने से इस इलाके के उत्थान के लिए कई आशाएं थी लेकिन बजट में जिले को स्पेशली कुछ नहीं मिला है।

जानिये बारां को क्या मिला राज्य के बजट में,आशाएं और अपेक्षाएं नहीं की पूरी
बारा. जिले की आशाएं और अपेक्षाएं राज्य बजट में पूरी तरह से धूमिल हो गई हैं। एक शब्द में कहें तो बारां को लालीपॉप के अलावा कुछ नहीं मिला। हालांकि इस सरकार में पेश किए जाने वाले बजट से लोगों को काफी अपेक्षाएं थी। आदिवासी बहुल होने से इस इलाके के उत्थान के लिए कई आशाएं थी लेकिन बजट में जिले को स्पेशली कुछ नहीं मिला है। हालांकि सरकार ने धरोहर संरक्षण के नाम पर अटरू के शेरगढ़ व शाहाबाद के किले को शामिल किया है। लेकिन यह घोषणा भी उंट के मुंह में जीरे के समान ही है। पूरे राज्य में जो रूपया विरासत संरक्षण पर खर्च किया जाएगा उसका बहुत कम हिस्सा इन किलों के संरक्षण पर काम आएगा। सरकार ने राजस्थान जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना के तहत १३ जिलों में सिंचाई की उप-परियोजनाएं शुरू करने की घोषणा की है। १३ जिलों में बारां को भी शामिल किया गया है। इसके साथ २१ जिलों में शुरू किए जाने वाले सिंचाई के कार्य में भी बारां जिले को शाीिमल किया है। छीपाबड़ौद के प्रेमसिंह सिंघवी महाविधालय को सरकारी मान्यता देने का प्रस्ताव रखा गया है। छीपाबड़ौद के लोग इस मांग को लेकर पिछले कई दिनों से सक्रिय थे।
यह मिला बारां जिले को
१-राजस्थान जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना के तहत १३ जिलों में सिंचाई की उप-परियोजनाएं शुरू करने की घोषणा। बारां जलिा शामिल।
२- राज्य के २१ जिलों में सिंचाई संबंधी कार्य होंगे। इसमें भी बारां जिला शामिल
३- प्रेमसिंह सिंघवी महाविधालय को राजकीय कॉलेज का दर्जा दिया जाएगा।
४-शाहाबाद के किले व अटरू के शेरगढ़ किले को विरासत संरक्षण में शामिल किया। पूरे राज्य पर होंगे २२ करोड़ खर्च।
५-जिले की सभी तहसीलों मे ई-मित्र प्लस मशीनें लगेंगी। लेकिन यह घोषणा भी उंट के मुंह में जीरे के समान ही है

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned