scriptतहसील कार्यालय में ही ले ली रिश्वत, डीडरायटर,लिपिक व दलाल गिरफ्तार | The bribe, deedriter, clerk and broker arrested in Tahsil office | Patrika News
बारां

तहसील कार्यालय में ही ले ली रिश्वत, डीडरायटर,लिपिक व दलाल गिरफ्तार

डीडरायटर (दस्तावेज नवीस) दलाल व उप पंजीयक कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक को गिरफ्तार किया है।

बारांApr 30, 2018 / 08:28 pm

Shivbhan Sharan Singh

तहसील कार्यालय में ही ले ली रिश्वत, डीडरायटर,लिपिक व दलाल गिरफ्तार

rishwat

बारां. एसीबी बारां की टीम ने सोमवार को रजिस्ट्री की प्रतिलिपी देने के लिए 30 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए डीडरायटर (दस्तावेज नवीस) दलाल व उप पंजीयक कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक को गिरफ्तार किया है।
एसीबी सीआई ज्ञानचन्द मीणा ने बताया कि शहर के अस्पताल रोड निवासी विजय बहादुर महाजन ने उसकी अस्पताल रोड स्थित दुकान पत्नी अर्चना महाजन के नाम दानपत्र की थी। इसकी रजिस्ट्री उप पंजीयन कार्यालय में कराई थी। रजिस्ट्री होने के बाद उप पंजीयक कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक धीरेन्द्र सक्सेना ने रजिस्ट्री की प्रतिलिपी लेने के लिए डीडरायटर अभिषेक सक्सेना से मिलने को कहा। इसके बाद परिवादी दलाल डीडरायटर सक्सेना से मिला तो उसने 30 हजार रुपए में सौदा तय किया। यह आरोप लगाते हुए परिवादी महाजन ने सोमवार को एसीबी कार्यालय में शिकायत की, शिकायत का सत्यापन कराया गया तो डीडरायटर दलाल व वरिष्ठ लिपिक की मिली भगत होने की पुष्टी हो गई। इसके बाद शाम को एसीबी की योजना के तहत परिवादी ने तहसील कार्यालय परिसर में डीड रायटर दलाल को 30 हजार रुपए दिए। इसका इशारा मिलते ही पहले मौजूद एसीबी टीम ने दलाल को रंगे हाथ धर दबोचा तथा बाद में उप पंजीयक कार्यालय से वरिष्ठ लिपिक धीरेन्द्र सक्सेना को गिरफ्तार कर लिया।
भर्ती होंगे 103 सफाईकर्मी, आएंगे नए संसाधन
बारां. नगर परिषद जल्द ही सफाई कर्मचारियों की भर्ती करेगी। साथ ही उपलब्ध संसाधनों में वृद्धि करेगी।
नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान ेंमें नगर परिषद में 313 सफाई कर्मियों के पद स्वीकृत हैं। इनमें से 266 कर्मचारी कार्यरत हैं, जबकि 47 पद खाली हैं। इन पर परिषद क्षेत्र के 45 वार्डों की सफाई की जिम्मेदारी है। परिषद सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए 103 सफाई कर्मचारियों की और भर्ती करेगी। फार्म जमा कराने की अंतिम तिथि 15 मई है। इसके बाद फार्मों की जांच होगी। भर्ती को लेकर समिति बनाई गई है। समिति सदस्य 25 व 26 जून को लॉटरी निकालेंगे। इसी लॉटरी में चयनित सफाई कर्मचारियों को भर्ती किया जाएगा।
नए वाहन आएंगे
नालियों से कचना निकालने के लिए 50 लाख रुपए की लागत से सक्षन मशीन मंगवाई जाएगी। साथ ही एक जेसीबी, एक टे्रैक्टर ट्रॉली व डम्पर मंगवाया जाएगा। यह सभी संसाधन अप्रेल के आखिरी सप्ताह में आ जाएंगे। वर्तमान में नगर परिषद के पास 2 जेसीबी, ट्रैक्टर ट्रॉली व एक डम्पर है, जो नगर परिषद का विस्तार होने से कम पड़ रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अन्य संसाधन मंगवाए जा रहे हैं। घर-घर कचरा एकत्रित करने के लिए 10 ई रिक्शा व 4 छोटे वाहन मंगवाए जा रहे हैं। वर्तमान में नगर परिषद के पास पहले से 10 ई रिक्शा व 4 छोटे वाहन हैं।
10 जोनों पर रहेगी अधिकारियों की नजर
सफाई व्यवस्था बनाने के लिए नगर परिषद को 10 जोनों में बांट रखा है। सभी 10 जोनों पर अधिकारियों की नजर रहेगी। प्रत्येक जोन मेें एक अधिकारी लगाया है, जो प्रतिदिन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करेगा। इसमें एक्सईएन, दोनों एईएन, तीनों जेईएन, ड्राफ्ट मैन, राजस्व अधिकारी, राजस्व निरीक्षक सहित अन्य अधिकारी शामिल हैं। सफाई व्यवस्था की मोनिटरिंग आयुक्त करेंगे।
वर्जन
शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर 10३ सफाई कर्मियों की भर्ती की जा रही है। साथ ही नए वाहन भी खरीदे जा रहे हैं।
कमल राठौर, सभापति, नगर परिषद, बारां

Home / Baran / तहसील कार्यालय में ही ले ली रिश्वत, डीडरायटर,लिपिक व दलाल गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो