चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है...

चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है...

DILIP VANVANI | Publish: Oct, 13 2018 01:34:56 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 01:34:57 PM (IST) Baran, Rajasthan, India

मां दुर्गा के दरबारों में हो रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं डांडिया में ग्रामीण बढ़.चढ़कर भाग ले रहे हैंं। सांवरिया चौक में बाहर से आए कलाकारों द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया गया। सांवरिया चौक ,सब्जी मंडी मार्केट, बजरंगबली अखाड़ा परिसर, एवं शाहबाद रोड स्थित सतराम बाग में मां दुर्गा के दरबार सजाए गए हैं।

भंवरगढ़ .मां दुर्गा के दरबारों में हो रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं डांडिया में ग्रामीण बढ़.चढ़कर भाग ले रहे हैंं। सांवरिया चौक में बाहर से आए कलाकारों द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया गया। सांवरिया चौक ,सब्जी मंडी मार्केट, बजरंगबली अखाड़ा परिसर, एवं शाहबाद रोड स्थित सतराम बाग में मां दुर्गा के दरबार सजाए गए हैं। प्रति दिन सुबह एवं शाम को मां दुर्गा की विशेष आरती के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । घट्टी एवं परानिया गांव में बंगाली समाज द्वारा पांच दिवसीय दुर्गा पूजा महोत्सव की शुरुआत 14 अक्टूबर रविवार से की जाएगी । दोनों गांव के बंगाली समाज के नवयुवक मां दुर्गा की आकर्षक प्रतिमा सजाने का कार्य करने में जुटे हुए हैं। वहां मंदिरों की आकर्षक साज-सज्जा की जा रही है । संपूर्ण कस्बे का माहौल धर्ममय बना हुआ है।
जलवाड़ा. कस्बे में दो स्थानों पर मॉ दुर्गा की प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार किया जाता है। यहां रात में महाआरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ते हैं। बस स्टैंड के निकट मां नव युवक दुर्गा मंडल के नेतृत्व में मॉ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है। प्रतिमा का रोज आकर्षक श्रृंगार किया जाता है। गढ़चौक में भी मॉ दुर्गा की प्रतिमा स्थिापित की गई है। यहॉ प्रति दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
केलवाड़ा. कस्बे सहित क्षेत्र में माता के मंदिरों में माता भक्तों की दर्शनों के लिए क़तारें लग रही है । कस्बे के भैंसासुर मंदिर सीता कुटी धाम, किले वाली माता तो किले के पास स्थित काली माता के मंदिर में सुबह शाम माता की आरती में बड़ी संख्या में महिला पुरुष बालिकाएं पहुच कर आरती में भाग ले रही है। दूसरी तरफ कस्बे में शिवज्योति स्कूल के पास सीताबाड़ी रोड़ पर एवं भगत सिंह स्टेडियम के पास माता की झांकिया सजाई गई है । आरती में बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला पुरुष बालिकाएं दर्शन कर प्रसाद प्राप्त कर रही हैं।
बमोरीकलां . यहां के धार्मिक स्थलों पर नवरात्रा महोत्सव को लेकर कस्बे में भक्ति भरा माहौल देखने को मिल रहा है। जय बालाजी मंडल के तत्वाधान में आयोजित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर गुरुवार रात्रि को निजी विद्यालयों के बालकों ने भजनों पर नृत्यों की प्रस्तुति दी। जय अम्बे संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा रोजाना सायं माता की प्रतिमा की महाआरती करके प्रसाद वितरण किया जा रहा है। लगभग एक दर्जन धार्मिक स्थलों पर अखंड रामचरित मानस का पाठ चल रहा है।
बामला. माता रानी की झांकियों में आरती के समय श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। पाबूजी महाराज के चबूतरे पर पूजा का आयोजन किया जा रहा है तो वही समीप ही माता रानी की झांकी सजाई गई है। प्रतिदिन सैकडों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहें हैं। बड़े कुंए के माताजी के मन्दिर पर रामायण पाठ का आयोजन कर माता की आरती की जा रही है।
बिजौरा. यहां शारदीय नवरात्रा पर नृसिंह मंदिर के समीप मां अन्नपूर्णा नवयुवक मंड़ल द्धारा जनसहयोग से प्रतिमा स्थापित की गई है। इसका प्रतिदिन आकर्षण श्रृंगार किया जा रहा है । यहां सुबह शाम दर्शन व महाआरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हंै। रात्रि के समय ग्रामीणों के द्धारा जागरण व माँ का गुणगान किया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned