scriptCBSE Board Exam 2022: एग्जाम में 90% से ज्यादा मार्क्स चाहिए तो इस Book से करें तैयारी | bareilly cbse 10th board exam preparation | Patrika News
बरेली

CBSE Board Exam 2022: एग्जाम में 90% से ज्यादा मार्क्स चाहिए तो इस Book से करें तैयारी

सीबीएसई 10वीं की विज्ञान की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को अगले दो दिनों में एनसीईआरटी की किताब के मुख्य सवालों पर फोकस करके तैयारी करने का सुझाव दिया गया है।

बरेलीMay 08, 2022 / 12:37 pm

Jyoti Singh

cbse.jpg
सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं (CBSE 10th Board Exam) शुरू हो चुकी हैं। वहीं छात्रों की विज्ञान (Science) की परीक्षा दस मई को आयोजित की जाएगी। वहीं विषय विशेषज्ञों की माने तो दो टर्म में परीक्षा होने पर परीक्षार्थियों के लिए इस बार अच्छे नंबर लाना आसान रह सकता है। इसलिए एनसीआरटी (NCERT) की किताबों से पढ़ाई कर सवालों के जवाब तैयार करना इस विषय की परीक्षा में महत्वपूर्ण होगा। बता दें, कि दूसरे टर्म की विज्ञान की परीक्षा 10 मई को सुबह 10:30 बजे आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए छात्रों को दो घंटे का समय दिया जाएगा। वहीं प्रश्न पत्र (Question Paper) पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
ये भी पढ़ें: KVS Admissions 2022: केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के नियम बदले, सोर्स सिफारिश खत्म, आसानी से मिलेगा दाखिला

NCERT पर फोकस कर परीक्षा की तैयारी करें छात्र

गौरतलब है कि विज्ञान की परीक्षा का प्रश्नपत्र तीन भागों में बंटा होगा जिसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान से संबंधित प्रश्न आएंगे। पहले भाग में दो अंक के प्रश्न शामिल होंगे। दूसरे और तीसरे भाग में तीन और पांच अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऐसे में निजी स्कूल की तरफ से बताया कि विद्यार्थियों को अगले दो दिनों में एनसीईआरटी की किताब के मुख्य सवालों पर फोकस करके परीक्षा की तैयारी करने का सुझाव दिया गया है। वहीं जो छात्र जिस विषय में कमजोर हैं, उन्हें सबसे आखिरी में उन विषय को पढ़ने की सलाह दी गई है। यह भी कहा गया है कि छात्र परीक्षा के दौरान जीव विज्ञान के प्रश्न में जहां भी अवसर मिले, वहां पेंसिल से डायग्राम बनाएं। इसके लिए पेन का इस्तेमाल बिलकुल न करें। रसायन विज्ञान के प्रश्न में रिएक्शन मुख्य तौर पर लिखना न भूलें। भौतिक विज्ञान में डैरिवेशन को ध्यान से लिखें।
ये भी पढ़ें: स्कूली छात्राओं के सामने गुलाटी मार हीरो बन रहा था युवक, Video वायरल हुई तो पुलिस ने सिखाया ऐसा सबक

परीक्षा के साथ ही सूय का भी ध्यान जरूरी

जिन बच्चों का पेपर समय से पूरा नहीं हो पाता, उन्हें परीक्षा से पहले मिले अतिरिक्त 15 मिनट का उपयोग करने की सलाह दी गई है। जिससे इसी समय में बच्चे यह तय कर ले कि वे कौन सा भाग पहले करेंगे। इससे उनका काफी समय बचेगा। आखिरी 15 मिनट वे रिवीजन के लिए छोड़ दें। इस दौरान विद्यार्थी अपने उत्तरों के महत्वपूर्ण भाग को रेखांकित कर दें। इससे ज्यादा अंक मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

Home / Bareilly / CBSE Board Exam 2022: एग्जाम में 90% से ज्यादा मार्क्स चाहिए तो इस Book से करें तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो