scriptएनसीआर की तर्ज पर बरेली का मास्टर प्लान, मिक्सड लैंड यूज के प्रस्ताव पर मुहर, बसेगी नाथ नगरी | Bareilly's master plan on the lines of NCR, proposal for mixed land us | Patrika News
बरेली

एनसीआर की तर्ज पर बरेली का मास्टर प्लान, मिक्सड लैंड यूज के प्रस्ताव पर मुहर, बसेगी नाथ नगरी

बरेली। बीडीए महायोजना-2031 को सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दे दी है। शनिवार को लखनऊ में बीडीए के अफसरों ने मास्टर प्लान का प्रजेंटेशन दिया है। इसके बाद शासन ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब नाथ नगरी को विकसित करने की तैयार की जा रही है। नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) की तर्ज पर बीडीए अपने क्षेत्र को विकसित करेगा।

बरेलीMar 16, 2024 / 04:56 pm

Avanish Pandey

hjghjghj.jpeg
महायोजना के प्रारूप का सीएम के सामने किया प्रस्तुतीकरण

बीडीए उपाध्यक्ष मानिकंदन ए ने महायोजना के प्रारूप का सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने प्रस्तुतीकरण किया। उन्होंने एक-एक बिंदु पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि शहर के विकास के लिए किस तरह के प्रावधान अलग-अलग क्षेत्रों में किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाली विकास योजनाओं, आधारभूत संरचना को ध्यान में रखकर महायोजना तैयार की गई है। उपाध्यक्ष ने महायोजना में निर्धारित भू उपयोगों को मानचित्र के माध्यम से समझाया। उपाध्यक्ष ने बताया कि हमने प्रजेंटेशन के दौरान बताया कि स्थापना के बाद से अब तक बीडीए का क्षेत्र कई गुना बढ़ चुका है।
नाथ नगरी का ऐसे होगा विस्तार

– एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए एक नये मार्ग के रूप में पीलीभीत बाईपास से एग्जीक्यूटिव क्लब, रामगंगा नगर, अब्दुल्लापुर माफी होते हुए सड़क का विकास एवं उस पर मिक्स्ड लैंड यूज की प्रस्ता बना।
– एयरो सिटी व मेडीसिटी का विकास ग्रेटर बरेली और नाथधाम टाउनशिप के रूप में।
– नाथ कॉरिडोर के अंतर्गत आ रही सड़कों पर टीडीआर पालिसी को लागू करते हुए, बाजार स्ट्रीट, मिक्स्ड लैंड यूज प्रस्तावित।
-शाहजहांपुर रोड पर इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के आगे इंडस्ट्रियल व सामुदायिक सुविधाओं के विकास और इसके समीप ही कामगारों की सुगमता के लिए आवासीय लैंड यूज
– रामगंगा रिवर फ्रंट का विकास
– 18 मीटर से अधिक चौड़ाई वाले मार्गों पर बाजार स्ट्रीट की प्रस्ताव बना, जिसमें दो मंजिल कॉमर्शियल, उसके ऊपर आवासीय निर्माण संभव होगा।
– झुमका तिराहे के आगे नई रिंग रोड पर इंडस्ट्रियल लैंड यूज प्रस्तावित, टेक्सटाइल पार्क का निर्माण होगा संभव।
– एयर ट्रैफिक पैनल जोन का चिनांकन।
– बड़े बाईपास पर ग्रीन बेल्ट 30 मीटर की होंगी।
– सभी हाईवे पर शहरी लैंड यूज के बाद हाईवे फैसिलिटी जोन प्रस्तावित।

Home / Bareilly / एनसीआर की तर्ज पर बरेली का मास्टर प्लान, मिक्सड लैंड यूज के प्रस्ताव पर मुहर, बसेगी नाथ नगरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो