scriptHoli 2018 : सावधान! होली पर बाजार से कचरी पापड़ खरीद रहे हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ लें… | Colored snacks on Holi 2018 may be cause of liver disease | Patrika News
बरेली

Holi 2018 : सावधान! होली पर बाजार से कचरी पापड़ खरीद रहे हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ लें…

Holi 2018 : होली पर बिकने वाले रंगीन कचरी पापड़ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इसको लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने कई बाजारों में छापामार कार्रवाई की है।

बरेलीFeb 27, 2018 / 03:18 pm

suchita mishra

snacks

snacks

बरेली। अगर आप होली पर रंगीन कचरी पापड़ बाजार से खरीद कर खाते हैं तो सावधान हो जाइए। कहीं ऐसा न हो कि रंगीन चमक धमक वाली कचरी आपको बीमार कर दे। दरअसल होली के मौके पर बिकने वाले रंगीन कचरी व पापड़ खतरनाक रंगों से बने होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं। इसको लेकर खाद्य विभाग की टीम बरेली के बाजारों में छापेमार कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में टीम ने श्यामगंज के थोक बाजार में छापा मारकर करीब चार कुंतल रंगीन पापड़ कचरी को जब्त कर उसे नष्ट कराया है। इतना ही नहीं टीम ने तीन नमूने भी भरे हैं।
लीवर के लिए हानिकारक
खाद्य सुरक्षा अधिकारी ममता कुमारी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से सभी व्यापारियों को रंगीन कचरी पापड़ न बेचने के दिशा निर्देश दिए गए थे। साथ ही कहा गया था कि यदि कोई व्यापारी ऐसा करते दिखता है तो उस पर विधिक कार्रवाई की जाएगी। इसकी को लेकर हमने श्यामगंज में छापेमार कार्रवाई की है। श्यामगंज कचरी पापड़ का थोक बाजार है। यहां से शहर से लेकर देहात तक पापड़ कचरी की सप्लाई की जाती है। यहां पर एफएसडीए की टीम ने छापा मारकर करीब 400 किलो रंगीन पापड़ कचरी बरामद की है। ममता कुमारी का कहना है कि ये रंगीन कचरी और पापड़ों में सिंथेटिक रंग होते हैं जो सीधे लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं। जब्त की गई कचरी पापड़ को नष्ट करा दिया है ताकि उनकी सप्लाई लोगों तक नहीं हो। वहीं तीन नमूने जांच के लिए भेजे हैं।
माल छोड़ कर भाग गए व्यापारी
एफएसडीए की छापेमारी के दौरान श्यामगंज बाजार में हड़कम्प मच गया और तमाम दुकानदार माल को छोड़कर फरार हो गए। दुकान में रखा माल टीम ने जब्त कर लिया।
चलती रहेगी छापेमारी
एफएसडीए की अफसर ममता कुमारी ने बताया कि होली के त्योहार को देखते हुए विभिन्न बाजारों में छापेमारी जारी रहेगी। छापेमारी के लिए कई टीमें बनाई गई हैं, जोकि अलग अलग बाजारों में खाद्य पदार्थों के सैम्पल भर रही है

Home / Bareilly / Holi 2018 : सावधान! होली पर बाजार से कचरी पापड़ खरीद रहे हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ लें…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो