हज यात्रा 2019 : अगर ये समान लेकर गए तो एयरपोर्ट पर ही हो जाएगा जब्त

Bhanu Pratap Singh | Updated: 10 Feb 2019, 06:47:41 PM (IST) Bareilly, Bareilly, Uttar Pradesh, India

जारी हुई गाइड लाइन

बरेली। हज यात्रा 2019 के लिए हज कमेटी ऑफ इण्डिया ने गाइडलाइन जारी करते हुए खुले सब्जी मसाले ले जाने पर रोक लगा दी है। बरेली हज सेवा समिति के अध्यक्ष पूर्व मंत्री अताउर्रहमान ने बताया कि इस बार हज यात्रा पर जाने वाले आजमीन ए हज खुले मसाले लेकर नहीं जाएंगे बल्कि पैक्ड ब्रांडेड मसाले ले जाने की छूट होगी। उन्होंने कहा कि ये अच्छा फैसला और ट्रेनिंग के दौरान हज यात्रियों को इस बारे में जानकारी भी दी जाएगी कि अगर वो खुले हुए मसाले लेकर जाते है तो उसे एयरपोर्ट पर ही जब्त कर लिया जाएगा।

स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य

हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खान वारसी ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया आजमीन की व्यवस्थाओं को लेकर गंभीर है। भारत से जाने वाले यात्रियों के लिए नई गाइड लाइन के मुताबिक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ले जाना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही खुले मसाले ले जाने पर भी पाबंदी लगा दी है। देसी खानपान के लिए आजमीन यहां से सिर्फ ब्रांडेड मसाले ही लेकर जा सकेंगे। पिसे मसालों में लाल मिर्च,काली मिर्च,धनिया,हल्दी के अलावा जीरा,नारियल बुरादा, छोटी इलायची,बड़ी इलायची, दालचीनी,तरबूज का बीज ब्रांडेड ले जा सकते हैं।खाने के सामान में चावल,आटा,दाल मसाला सब कुछ पैकिंग में ही होगा।

ट्रेनिंग में देंगे जानकारी

बरेली हज सेवा समिति के सचिव अहमद उल्लाह वारसी व मीडिया प्रभारी हाजी साकिब रज़ा ने कहा कि ट्रेनिंग शिविरों में जिले भर के हज यात्रियों को हज ट्रेनर द्वारा लोगों को मसालों के बारे में भी बताया जाएगा जिससे कि वे खुले मसाले न लेकर जाएं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned