scriptइलेक्ट्रिक चाक से चमकेगी कुम्हारों की किस्मत, बढ़ेगी आमदनी की रफ्तार | Luck of potters will shine with electric chalk, speed of income will i | Patrika News
बरेली

इलेक्ट्रिक चाक से चमकेगी कुम्हारों की किस्मत, बढ़ेगी आमदनी की रफ्तार

बरेली। उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड द्वारा संचालित माटीकला टूल-किट्स वितरण योजना के अन्तर्गत निःशुल्क माटी कला विद्युत चालित चाकों का वितरण किया गया। कार्यक्रम संजय कम्युनिटी हॉल में सम्पन्न हुआ। इस दौरान कारीगरों एवं शिल्पियों को अधिक लाभ कमाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

बरेलीJun 09, 2023 / 07:17 pm

Avanish Pandey

hm.jpeg
कारीगरों एवं शिल्पियों की समस्याओं के निस्तारण के निर्देश

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद संतोष गंगवार ने माटी कला का कार्य कर रहे कारीगरों एवं शिल्पियों को माटी कला के उपयोग और इससे होने वाले लाभों के बारे में बताया। मिट्टी की वस्तुओं को बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले पुराने पत्थर के चाक के स्थान पर नए विद्युत चालित चाक का उपयोग कर अधिक से अधिक उत्पादन कर लाभ अर्जित करने के लिए कारीगरों एवं शिल्पियों को प्रोत्साहित किया। ताकि कम श्रम एवं अधिक उत्पादन होने से आमदनी में बढ़ोतरी हो सके। कारीगरों एवं शिल्पियों की समस्याओं को भी सुना गया। उनके निस्तारण के लिए जिला प्रशासन से वार्ता कर उनका हल निकालने के लिए भी कहा गया।
ad.jpeg
मिट्टी से बनी वस्तुओं के अधिक प्रयोग करने पर दिया बल

विशिष्ट अतिथि विधायक संजीव अग्रवाल ने मिट्टी के बने विभिन्न प्रकार के घरेलू कलात्मक सजावटी गृह निर्माण में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के बारे में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। इस समारोह में उपस्थित कारीगरों एवं शिल्पियों के साथ-साथ आम जनमानस को भी मिट्टी से बनी वस्तुओं के अधिक प्रयोग करने पर बल दिया। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी अजय पाल ने माटी कला बोर्ड द्वारा संचालित स्वरोजगार परक विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए माटी कला के कारीगरों एवं शिल्पियों को विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी अजय पाल, कारीगरों एवं शिल्पियों सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Home / Bareilly / इलेक्ट्रिक चाक से चमकेगी कुम्हारों की किस्मत, बढ़ेगी आमदनी की रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो