scriptमतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आईएएस अफसर ने बनाया ये प्लान | plans made by the IAS officer to increase voting percentage | Patrika News
बरेली

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आईएएस अफसर ने बनाया ये प्लान

2014 के लोकसभा चुनाव में जिले में 61 प्रतिशत हुआ था मतदान, इस बार 20 प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य

बरेलीMar 16, 2019 / 12:43 pm

jitendra verma

बरेली। लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिये जिला मुख्यालय में मुख्य विकास अधिकारी आईएएस सतेंद्र कुमार ने मतदाता जागरूकता अभियान ‘स्वीप कंपेन’ लांच किया । इस अवसर पर मतदाता पोस्टर को भी लांच किया। जिला प्रसाशन ने बरेली जिले में मतदान का आंकड़ा बढ़ाने के लिये रणनीति का ऐलान कर कर दिया है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन तमाम कार्यक्रमों का आयोजन करेगा साथ ही दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए पोलिंग सेंटर पर दिव्यांग मित्रों की तैनाती की जाएगी। दिव्यांग मित्र दिव्यांग मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाकर उनको मतदान करें में मदद करेंगे। दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की जा रही है।
कम वोटिंग वाले बूथों पर फोकस

पिछले चुनावों में जिन बूथ पर मतदान का प्रतिशत कम रहा था वहां पर इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। महिलाओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए कम मतदान प्रतिशत वाले बूथ पर महिला समूहों,सामाजिक संगठनों, लोक कलाकारों को तैनात कर जागरूकता कार्यक्रम होंगे साथ ही महिला जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा।
शहर में ऐसे बढ़ेगा मतदान प्रतिशत

मुख्य विकास अधिकारी सतेंद्र कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्थलों और पार्कों में सेल्फी और हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। महिलाओं के लिए इलेक्शन किटी का आयोजन होगा। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए युवाओं की बुलावा टीम का गठन किया जाएगा जो घर घर जा कर डुगडुगी बजा कर लोगों को मतदान के प्रति प्रेरित करेंगे। बेहतर काम करने वाली बुलावा टीम को चुनाव के बाद पुरुस्कृत किया जाएगा। मतदाता जागरूकता के लिये पोस्टर बैनर बनाये गए है 400 बैनर शहर में लगाए जाएंगे। जिले के दो सौ से अधिक कॉलेज में जागरूकता गतिविधिया होगी, मतदाता जागरूकता के लिए रंगोली और मानव श्रृंखला बनाई जाएगी साथ ही नुक्कड़ नाटक के जरिए भी मतदातओं को जागरूक किया जाएगा ।

Home / Bareilly / मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आईएएस अफसर ने बनाया ये प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो