scriptपासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन में अब नहीं होगी देरी, नई व्यवस्था हुई शुरू | Police verification for passport will no longer be delayed | Patrika News
बरेली

पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन में अब नहीं होगी देरी, नई व्यवस्था हुई शुरू

इसके लिए सभी थानों में जरूरत के हिसाब से टैबलेट उपलब्ध कराए गए हैं।

बरेलीOct 20, 2019 / 05:21 pm

jitendra verma

बरेली। पासपोर्ट बनवाने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान आवेदकों के सामने आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए पुलिस महकमे ने नई व्यवस्था शुरू की है। अब आवेदकों को थाने के चक्कर नहीं लगाने होंगे बल्कि हर थाने में सत्यापन के कार्य के लिए डिजिटल व्यवस्था की गई है। एम पासपोर्ट एप्लीकेशन के जरिए अब आवेदक का सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए सभी थानों में जरूरत के हिसाब से टैबलेट उपलब्ध कराए गए हैं।
जल्द होगा सत्यापन
एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने पुलिस लाइन सभागार में सभी थानेदारों की बैठक बुलाई और सभी को टैबलेट उपलब्ध कराए गए। एसएसपी ने बताया कि जो एम पासपोर्ट सेवा लांच हुई है उसको क्रियाशील करने के लिखे थानों में टैबलेट दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि ये पूरी तरह से पेपरलेस व्यवस्था है और इससे सत्यापन के कार्य में तेजी आएगी। इससे आवेदकों का समय बचेगा और उन्हें किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
मिलेगी राहत
एम पासपोर्ट एप्लिकेशन में पासपोर्ट सत्यापन के नियम भी बताए गए हैं। अब तीन से पांच दिन के भीतर आवेदक की राष्ट्रीयता, क्राइम हिस्ट्री और पते की पुष्टि कर पुलिस को अपनी रिपोर्ट भेजनी होगी। पहले इस काम के लिए 21 दिनों का समय होता था। कुछ आवेदकों का आवेदन महीने भर से ज्यादा अटका रहता था लेकिन अब यह व्यवस्था शुरू होने से आवेदक को पासपोर्ट बनवाने में आसानी होगी।

Home / Bareilly / पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन में अब नहीं होगी देरी, नई व्यवस्था हुई शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो