scriptनिकाय चुनाव में मोबाइल पर आएगा जीत का मैसेज | State election commissioner SK Agrawal meeting with officers for Munic | Patrika News
बरेली

निकाय चुनाव में मोबाइल पर आएगा जीत का मैसेज

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल और एडीजी कानून व्यवस्था अजय कुमार ने बरेली जोन के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बरेलीOct 10, 2017 / 04:51 pm

धीरेंद्र यादव

State election commissioner SK Agrawal

State election commissioner SK Agrawal

बरेली। नगर निकाय चुनाव की तैयारियों के सम्बंध में राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल और एडीजी कानून व्यवस्था अजय कुमार ने बरेली जोन के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और अफसरों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में निकाय चुनाव की अधिसूचना 25 अक्टूबर को जारी होगी और नवम्बर के अंत में या दिसम्बर के शुरू में चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। नगर निकाय चुनाव तीन से चार चरण में पूरे होंगे। इस बार चुनाव से सम्बंधित जानकारी और चुनाव का परिणाम मतदाताओं के मोबाइल पर भी भेजा जाएगा।
25 लाख मतदाता हुए पंजीकृत
राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि इस बार नगर निकाय चुनाव के लिए वोटर लिस्ट बनाने के समय मतदाता का मोबाइल नम्बर भी लिया जा रहा है और मतदाता के मोबाइल पर चुनाव से सम्बंधित सारी जानकारी भेजी जाएगी। अब तक 25 लाख मतदाताओं का पंजीकरण किया जा चुका है, जिनके मोबाइल पर रिजल्ट घोषित होने के पांच मिनट के अंदर ही सिस्टम जनरेटेड मैसेज भेज दिया जाएगा और मतदाता को पता चल जाएगा कि किसकी जीत हुई है। इससे कोई भ्रम की स्थिति नहीं रहेगी।
एप पर भी मिलेगी जानकारी
चुनाव आयोग ने एक एप भी लांच किया है, जिसे मतदाता प्ले स्टोर और आईओएस से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप पर पोलिंग बूथ, प्रत्याशी की जानकारी, जीत हार की जानकारी मिलेगी।
ईवीएम से होंगे नगर निगम के चुनाव
राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में इस बार मथुरा, अयोध्या और फैजाबाद नए नगर निगम बने है और नगर निगम की संख्या 16 हो गई है, जबकि प्रदेश में 199 नगर पालिका परिषद और 439 नगर पंचायत हैं। नगर निगम के लिए मेयर और पार्षद का चुनाव ईवीएम से होगा, जबकि पालिका परिषद और नगर पंचायत का चुनाव बैलट पेपर से होगा।
यूपी पुलिस कराएगी चुनाव
नगर निकाय चुनाव में केंद्र से पैरा मिलट्री फोर्स की मांग नहीं की जाएगी, बल्कि उत्तर प्रदेश का पुलिस बल ही नगर निकाय का चुनाव कराएगा। एक दिन में ही जिले में नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव सम्पन्न होंगे।
अति संवेदनशील बूथ पर होगी कड़ी निगरानी
जिले में 10 प्रतिशत बूथ अति संवेदनशील माने जाएंगे और वहां पर कड़ी निगरानी की जाएगी। ऐसे बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के साथ ही ड्रोन कैमरों से भी बूथ की निगरानी की जाएगी। बूथ की बेबकास्टिंग के साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। ऐसे बूथ पर तैनात कर्मचारियों की कंट्रोल रूम से बातचीत भी हो सकेगी।
48 घण्टे पहले बन्द होंगी शराब की दुकानें
बैठक में अफसरों को बताया गया कि चुनाव के लिए जिले की सीमा को सील कर दिया जाएगा। साथ ही मतदान से 48 घण्टे पहले शराब की बिक्री बन्द हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान अवैध शराब और असलाह पर भी विशेष ध्यान दिया जाए और इस सम्बंध में प्रभावी कार्रवाई की जाए।
साम्प्रदायिक और जातिगत हिंसा बड़ी समस्या
राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने साम्प्रदायिक और जातिगत हिंसा को बड़ी समस्या बताते हुए कहा कि इससे बड़ी सख्ती से निपटा जाए और बगैर किसी भेदभाव के कठोर कार्रवाई की जाए।
बैठक में दिए गए जरूरी निर्देश
राज्य निर्वाचन आयुक्त की बैठक में बरेली और मुरादाबाद मण्डल के सभी जिलों के डीएम और पुलिस कप्तान शामिल हुए। दोनों मण्डल के कमीश्नर भी बैठक में शामिल हुए, इसके साथ ही बरेली जोन के एडीजी और बरेली रेंज के आईजी व मुरादाबाद रेंज के डीआईजी भी इस बैठक में शामिल हुए। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। कुछ जगहों पर सुधार की जरूरत है। बैठक में अफसरों को हिस्ट्रीशीटर, इनामी, फरार अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो