scriptप्रदेश में मिलेगी टेली मेेडिसिन की सुविधा- सिद्धार्थनाथ सिंह | Tele medicine facility will be available in the state | Patrika News
बरेली

प्रदेश में मिलेगी टेली मेेडिसिन की सुविधा- सिद्धार्थनाथ सिंह

ये दवा मशीन की सहायता से या पीएचसी से मरीज को मिल जाएगी इसे डू लिटिल डॉक्टर भी कहते है।

बरेलीAug 10, 2019 / 05:15 pm

jitendra verma

बरेली। उत्तर प्रदेश में अब टेली मेेडिसिन की सुविधा जल्द ही शुरू हो जाएगी। डॉक्टरों की कमी को देखते हुए प्रदेश सरकार नई पहल करने जा रहा हैं। उड़ीसा और झारखंड की तर्ज पर अब प्रदेश में भी मशीनों की सहायता से मरीजों का इलाज किया जाएगा। ये कहना है बरेली पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का।
ये भी पढ़ें

#UPDusKaDum आठ वर्ष तक चार हजार मजदूरों ने लगातार किया काम, तब जाकर तैयार हुआ आगरा किला, जानिए 10 रोचक तथ्य

500 मशीनों की है डिमांड

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में टेली मेडिसिन सुविधा लागू करने के लिए केंद्र सरकार से 500 मशीनों की डिमांड की गई है जल्द ही ये मशीन मिल जाएंगी जिसके बाद से ये सुविधा मरीजों को मिलने लगेगी। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इस सुविधा से दूर दराज के क्षेत्रों के मरीजों को लाभ मिलेगा। इसमे मौके पर एक टेक्नीशियन होगा जो 16 मिनट के अंदर मरीज के सारी जांच करेगा। जिसके बाद जांच रिपोर्ट को डॉक्टर के पास भेजेगा और डॉक्टर रिपोर्ट देखकर मरीज को दवा देगा। ये दवा मशीन की सहायता से या पीएचसी से मरीज को मिल जाएगी इसे डू लिटिल डॉक्टर भी कहते है।
ये भी पढ़ें

अनुच्छेद 370 हटने पर भाजपा विधायक बोले- विभिन्न संप्रदाय के लोग शादी करते हैं तो होता है शारीरिक और मानसिक विकास

Tele medicine facility will be available in the state
सीएचसी अधिक्षक के खिलाफ की कार्रवाई

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने दो दिन पहले ही मंडल के सभी चारो जिलों बरेली, शाहजहाँपुर, बदायू और पीलीभीत में अपने दूत भेज दिए थे। जिन्होंने मुझे चारों जिलों की रिपोर्ट भेज दी है। उन्होंने बताया कि पिछले साल बरेली और बदायू में मलेरिया ने विकराल रूप ले लिया था, जिस वजह से मैं इस बार पहले ही बरेली आ गया हूं। उन्होंने बताया कि इस बार शाहजहाँपुर में कुछ कमियां पाई गई है। वहां एक सीएचसी में काफी कमियां पाई गई जिस वजह से वहां के अधीक्षक के खिलाफ कार्यवाही की गई है।

Home / Bareilly / प्रदेश में मिलेगी टेली मेेडिसिन की सुविधा- सिद्धार्थनाथ सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो