scriptबिजली कटौती से मचा हाहाकर, दिन में अफसरों को घेरा, रात में बिजली घर में तोड़फोड़, मारपीट, धक्कामुक्की | The | Patrika News
बरेली

बिजली कटौती से मचा हाहाकर, दिन में अफसरों को घेरा, रात में बिजली घर में तोड़फोड़, मारपीट, धक्कामुक्की

बिजली की समस्या से जूझ रहे लोगों ने सुभाषनगर बिजली घर पर हंगामा कर दिया। सुभाष नगर विद्युत उपकेंद्र के कई मोहल्लों में पिछले कई दिनों से बिजली गुल रहने से उपभोक्ताओं ने गुस्से में दोपहर दो बजे विद्युत उपकेंद्र पहुंच गये।

बरेलीMay 30, 2024 / 01:14 pm

Avanish Pandey

हंगामा कर रहे लोगों को समझाती पुलिस।

बरेली। बिजली की समस्या से जूझ रहे लोगों ने सुभाषनगर बिजली घर पर हंगामा कर दिया। सुभाष नगर विद्युत उपकेंद्र के कई मोहल्लों में पिछले कई दिनों से बिजली गुल रहने से उपभोक्ताओं ने गुस्से में दोपहर दो बजे विद्युत उपकेंद्र पहुंच गये। नारेबाजी करने लगे और सब स्टेशन ऑपरेटर से विवाद किया। इसके बाद अधिशासी अभियंता प्रथम अमित आनंद, उपखंड अधिकारी सुभाष नगर का घेराव कर दिया। अधिकारियों ने पूर्ति में सुधार का आश्वासन दिया, लेकिन रात तक कुछ नहीं हुआ। रात में उपभोक्ता फिर आक्रोशित हो गए। लोगों ने बिजली घर का घेराव कर तोड़फोड़ कर दी। सब स्टेशन पर मौजूद लाइनमैन व गैंग और एसएसओ के साथ धक्का-मुक्की कर मारपीट की। आक्रोशित भीड़ को देख एसएसओ, लाइनमैन व बिजली कर्मी मौके से किसी तरह खुद को बचाकर भाग गये।
सब स्टेशन ऑपरेटर ने 100 अज्ञात लोगों पर रिपोर्ट दर्ज करने को दी तहरीर
मामले में सुभाष नगर पुलिस को सब स्टेशन ऑपरेटर ने एक सौ अज्ञात लोगों पर रिपोर्ट दर्ज करने के लिए तहरीर दी है। सुभाष नगर विद्युत उपकेंद्र पर शाम सब स्टेशन ऑपरेटर राजीव कुमार ड्यूटी पर तैनात थे। उन्होंने बताया कि कुछ मोहल्ले के लोगों ने आकर बिजली न आने की जानकारी दी। सभी की शिकायत दर्ज कर उन्होंने लाइनमैन व गैंग को बता ही रहे थे कि इसी बीच लोग आक्रोशित होकर गाली-गलौज करने लगे। मारपीट पर उतारू हो गए। भीड़ ने शीशा तोड़ने के साथ ही बंच व केबल आदि फेंक दी। सभी किसी तरह वहां से भागकर सड़क पर पहुंचे और पुलिस को मामले की सूचना दी।
तीन स्थानों पर बंच केबल जलने से ठप हो गई आपूर्ति
इस भीषण गर्मी के चलते जहां दिन में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं शाम को बिजली की खपत बढ़ते ही जर्जर बिजली व्यवस्था की पोल खुल रही है। बुधवार शाम महानगर विद्युत उपकेंद्र पर मेघदूत के पास लगे चार सौ केवीए ट्रांसफार्मर की डीटी केबल बदलने और अर्थिग का काम किया गया। इसके चलते बिजली गुल रही। वहीं
बरेली कॉलेज गेट पर ट्रांसफार्मर की केबल में आग लग गई। इसके चलते पूरे क्षेत्र की बिजली गुल हो गई। राहगीरों ने यहां मि‌ट्टी डालकर आग बुझाई। वृंदावन कॉलोनी में बंच में स्पार्किंग की शिकायत रही। प्रगति नगर स्थित मनोकामना शिव मंदिर के पास भी एलटी बंच केबल में आग लग गई। सर्वोदय नगर साई मंदिर से आगे पोल में बंच केबल में आग लग गई। इसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
ट्रांसफार्मरों को नहीं मिल रही है अर्थिंग
लगातार तापमान में हो रही बढ़ोत्तरी से जहां गर्मी बढ़ती जा रही है, वहीं जमीन की नमी भी कम हो रही है। ऐसे में ट्रांसफार्मरों को अर्थिंग नहीं मिल पा रही है। इसके कम और ज्यादा वोल्टेज की समस्या आ रही है। दरअसल जमीन की नमी कम हो जाने से ट्रांसफार्मरों में लगी अर्थिंग कमजोर होने की समस्या पूरे प्रदेश में हैं। केवल बरेली मंडल में 650 से अधिक ट्रांसफार्मरों में अर्थिग की समस्या वर्तमान में हैं। अर्थिग की बैलेसिंग के लिए बाडी अर्थ, न्यूट्रल और डीप बोर अर्थिग भी नियमित चेक की जा रही है। अर्थिग में नियमित पानी डाल जा रहा है। वोल्टेज लो, हाई होने से विद्युत उपकरण फूंकने का खतरा रहता है। ट्रांसफार्मरों को अर्थिग नहीं मिलने से उनके फूंकने का खतरा भी है।
गुरुवार यहां सात घंटे नहीं आयेगी लाइट
यह जानकारी एक्सईएन ने बताया कि महानगर के बैडमिंटन पार्क में लगे चार सौ केवीए ट्रांसफार्मर में प्री मेंटेनेंस कार्य किया जाना 30 मई गुरुवार को प्रस्तावित है। इसलिए यहां की बिजली आपूर्ति सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक बंद रहेगी। इसी प्रकार एक अन्य ट्रांसफार्मर बीएसएनएल चार सौ केवीए की भी आपूर्ति सुबह 10 से शाम चार बजे तक बंद रहेगी।

Hindi News/ Bareilly / बिजली कटौती से मचा हाहाकर, दिन में अफसरों को घेरा, रात में बिजली घर में तोड़फोड़, मारपीट, धक्कामुक्की

ट्रेंडिंग वीडियो