script फ्री में गैस सिलेंडर दे रही यूपी सरकार, जानें कैसे ले सकते हैं लाभ | UP government giving free gas cylinders | Patrika News

फ्री में गैस सिलेंडर दे रही यूपी सरकार, जानें कैसे ले सकते हैं लाभ

locationबरेलीPublished: Feb 03, 2024 04:09:32 pm

Submitted by:

Aniket Gupta

UP Government: बरेली जिले में उज्जवला योजना के तहत दिवाली के दौरान एक रिफिल सिलेंडर लाभार्थियों को दिया जा चुका है। वहीँ, वंचित उपभोक्ताओं को 15 फरवरी तक यह मिल सकेगा।

pradhan_mantri_ujjwala_yojnaa.jpg
बीते साल उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार ने उज्जवला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को साल में दो फ्री सिलेंडर रिफिल उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत बीते दिवाली के दौरान बरेली जिले में एक रिफिल सिलेंडर लाभार्थियों को दिया जा चुका है। वहीँ, वंचित उपभोक्ताओं को 15 फरवरी तक यह मिल सकेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों के बैंक खातों की केवाईसी जरूरी है। लेकिन, जिले के एक लाख से अधिक लाभार्थियों का केवाईसी न होने की वजह से लाभ नहीं ले सकेंगे। अब इसको लेकर सरकार ने मुफ्त सिलेंडर रिफिलिंग की अंतिम तारीख 15 फरवरी तक बढ़ा दी है।
जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों के अनुसार, बरेली जिले में एक लाख से ज्यादा लोगों का आधार सत्यापन अभी तक पूरा नहीं हो सका है। गैस एजेंसियों के रिपोर्ट के अनुसार, सत्यापन न होने का कारण यह है कि आधार में ओटीपी वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है। कई लाभार्थियों के मोबाइल नंबर बदल गए हैं। साथ ही कई लोगों के पते बदल गए हैं। जानकारी के अनुसार, जिले में करीब 3.96 लाख उज्ज्वला लाभार्थियों को मुफ्त सिलिंडर रिफिलिंग का लाभ दिया जाना है।
जिलापूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने क्या बताया
जिलापूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने जानकारी दी कि गैस एजेंसियों के साथ मिलकर ज्यादा से ज्यादा लोगों केवाईसी पूरी करनी की कोशिश की जा रही है। और जिन लाभार्थियों का आधार सत्यापन हो चुका है उनके खातों में तीन से सात दिन के अंदर धनराशि पहुंच रही है। उन्होंने आगे बताया कि जो लाभार्थी अपना प्रथम निशुल्क रिफिल 31 दिसंबर तक नहीं ले पाये हैं, वह 15 फरवरी तक करवा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो