scriptभवानी सिंह के इन योद्धाओं ने जिताई रुहेलखंड की लड़ाई | warriors of Bhawani Singh won the battle of Ruhailkhand in election | Patrika News
बरेली

भवानी सिंह के इन योद्धाओं ने जिताई रुहेलखंड की लड़ाई

ब्रज क्षेत्र के क्षेत्रीय संगठन मंत्री भवानी सिंह और उनकी टीम ने 2014 के लोकसभा चुनाव और 2017 के विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को बड़ी जीत दिलाई थी।

बरेलीMay 26, 2019 / 12:55 pm

jitendra verma

loksabha election 2019

भवानी सिंह के इन योद्धाओं ने जिताई रुहेलखंड की लड़ाई

बरेली। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने मंडल की सभी पांच सीटों पर कब्जा जमाया है। 2014 के चुनाव में भाजपा ने मंडल में चार सीट जीती थी लेकिन इस बार भाजपा ने सपा के मजबूत किले बदायूं में भी सेंध लगा कर इस सीट पर लम्बे समय बाद जीत दर्ज की है। भाजपा की इस जीत में मोदी मैजिक के अलावा संगठन की सटीक रणनीति का अहम योगदान है। क्षेत्रीय संगठन मंत्री भवानी सिंह और उनकी ख़ास टीम ने दिन रात कड़ी मेहनत कर मंडल की सभी पाँचों सीट पर जीत दिलाई। ब्रज क्षेत्र के क्षेत्रीय संगठन मंत्री भवानी सिंह और उनकी टीम ने 2014 के लोकसभा चुनाव और 2017 के विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को बड़ी जीत दिलाई थी।
तोड़ा सपा का मजबूत किला
भाजपा नेता हर्षवर्धन आर्या के कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी थी उन्हें सपा के मजबूत किले को ध्वस्त करने की जिम्मेदारी दी गई थी। इस सीट पर 1996 से लगातार सपा का ही कब्जा था। भाजपा यहाँ अंतिम बार 1991 में चुनाव जीती थी। इस बार भी यहाँ से सैफई परिवार के धर्मेंद्र यादव चुनाव मैदान में थे और सभी राजनीतिक पंडित यहाँ पर भाजपा की जीत मुश्किल बता रहे थे लेकिन हर्षवर्धन आर्य ने बूथ लेबल तक कड़ी मेहनत कर और चुनाव का बेहतरीन प्रबंधन किया जिसके कारण भाजपा प्रत्याशी संघमित्रा मौर्य ने यहाँ से जीत दर्ज की।
मंडल में सबसे बड़ी जीत दिलाई
दुर्विजय सिंह शाक्य को शाजहांपुर सीट की जिम्मेदारी दी गई थी और उन्होंने इस सीट पर भाजपा को मंडल की सबसे बड़ी जीत दिलाने का कार्य किया। यहाँ से भाजपा प्रत्याशी अरुण सागर ने जीत दर्ज की। यहाँ पर भाजपा ने केंद्रीय मंत्री रही कृष्णा राज का टिकट काट कर अरुण सागर को प्रत्याशी बनाया था। लोग अरुण सागर को कमजोर प्रत्याशी बता रहे थे लेकिन दुर्विजय सिंह शाक्य के करिश्मे के कारण भाजपा ने यहाँ पर मंडल की सबसे बड़ी जीत हासिल की।
पीलीभीत से दोबारा सांसद बने वरुण

संतोष गंगवार के करीबी नेताओं में एक गुलशन आनंद को पीलीभीत भेजा गया था। पीलीभीत से इस बार वरुण गांधी चुनाव मैदान में थे। शुरुआत में स्थानीय भाजपा नेताओं ने बाहरी प्रत्याशी का विरोध क्र रहे थे लेकिन गुलशन आनंद ने संगठन को दुरुस्त किया वरुण गांधी ने जनसम्पर्क कर जनता की नाराजगी दूर की जिसका फल यह हुआ कि वरुण गांधी ने यहाँ से शानदार जीत दर्ज की।
आठवीं बार संतोष को चुना बरेली ने

संतोष गंगवार को जिताने के लिए सुरेश गंगवार और संजीव अग्रवाल को लगाया गया था। सुरेश गंगवार को बरेली लोकसभा की जिम्मेदारी दी गई थी। मैदान में गठबंधन की तरफ से भी कुर्मी प्रत्याशी होने के कारण कुर्मी वोट बिखरने का अंदेशा था ऐसे में सुरेश गंगवार ने बेहतरीन चुनाव प्रबंधन किया और कुर्मी वोट बिखरने नहीं दिया। संजीव अग्रवाल के जिम्मे संतोष गंगवार के चुनाव प्रबंधन का कार्य था उन्होंने जनता के बीच जाकर लोगों की नाराजगी दूर की और संतोष गंगवार ने यहां से आठवीं बार जीत दर्ज की।
खेलो पत्रिका Flash Bag NaMo9 Contest और जीतें आकर्षक इनाम, कॉन्टेस्ट मे शामिल होने के लिए http://flashbag.patrika.com पर विजिट करें।

Home / Bareilly / भवानी सिंह के इन योद्धाओं ने जिताई रुहेलखंड की लड़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो