scriptस्कूलों को नहीं योगी सरकार डर, वसूल रहे एडवांस फीस | Will Conevent School Follow Yogi Adityanath order on fee | Patrika News
बरेली

स्कूलों को नहीं योगी सरकार डर, वसूल रहे एडवांस फीस

डीआईओएस ने कंट्रोल रूम स्थापित किया, अभिभावकों ने फोन पर दर्ज कराईं शिकायतें

बरेलीApr 25, 2018 / 04:25 pm

अभिषेक सक्सेना

yogi
बरेली। निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने अध्यादेश बनाया। लेकिन, निजी स्कूलों पर इस अध्यादेश का कोई डर नहीं है और स्कूल संचालकों ने मनमाने तरीके से न सिर्फ फीस को बढ़ाया बल्कि अभिभावकों पर दबाव बनाकर बढ़ी हुई फीस भी वसूल कर ली है। निजी स्कूलों की शिकायतें जब प्रशासनिक अफसरों के पास पहुंची तो डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया जहां अभिवावकों ने फोन कर शिकायतें दर्ज कराईं। बावजूद इसके अभी तक स्कूलों की मनमानी पर कोई लगाम नहीं लग सकी है।

तमाम तरह की शिकायतें
कंट्रोल रूम में फोन कर अभिभावकों ने स्कूलों द्वारा ज्यादा फीस वसूली की शिकायत की। इसके साथ ही एडवांस में भी फीस जमा कराने का दबाव बनाए जाने की भी शिकायतें अभिभावकों द्वारा दर्ज कराई गई है। इसके साथ ही किताबें, ट्रांसपोर्टेशन से लेकर तमाम तरह की शिकायतें कंट्रोल रूम में दर्ज कराई जा रही है।

नाम बताने से डर रहे अभिभावक
कंट्रोल रूम में शिकायत करने वाले बहुत से ऐसे भी अभिभावक हैं जिन्हे अपने बच्चे के भविष्य की भी चिंता है। इस लिए बहुत से पेरेंट्स शिकायत दर्ज कराते समय अपना नाम बताने से बच रहे हैं। अगर अभिभावक अपना और बच्चे का नाम बता भी देते हैं तो कंट्रोल रूम से गुजारिश करते हैं कि वो उनका नाम स्कूल संचालक को न बताए।

आरटीई का भी मजाक
गरीब और निर्बल वर्ग के बच्चों को कान्वेंट स्कूल में पढ़ाए जाने के लिए बने आरटीई का भी स्कूल पालन नहीं कर रहे है। शहर के वार्ड 49 की रहने वाली मिष्ठी का एडमीशन आरटीई के तहत नहीं हो सका है। मिष्ठी के अभिभावकों ने इसकी शिकायत बीएसए से की है। अभिभावकों का कहना है कि उनकी बेटी का नाम पहली सूची में बीबीएल स्कूल के लिए आया था लेकिन स्कूल ने एडमीशन नहीं किया। इसी तरह से तमाम अभिभावक है जो आरटीई के तहत अपने बच्चों का एडमीशन कराने के लिए इधर उधर भटक रहें है।

कमिश्नर ने दिए निर्देश
वही स्कूल की इस मनमानी पर कमिश्नर का कहना है कि शिकायत वाले स्कूलों को नोटिस जारी किया जाएगा और 15 दिन में सम्बंधित स्कूल को जवाब देना होगा जवाब न देने पर अध्यादेश के नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
एक स्कूल पर हो चुकी है एफआईआर
शहर के प्रतिष्ठित बीबीएल स्कूल पर फीस को लेकर एफआईआर भी दर्ज हो चुकी है। मेयर की पहल पर स्कूल के मालिक और प्रिंसपल पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। स्कूल ने फीस जमा न करने पर छात्र को प्रताणित किया था और उसका नाम स्कूल से काट दिया था। छात्र की मां ने इसकी शिकायत मेयर उमेश गौतम से की थी जिसके बाद मेयर की पहल पर स्कूल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो