script25 लीज को नहीं मिली पर्यावरणीय मंजूरी, अटक गई बजरी की लीज | 25 not received environmental approval to lease, Stuck gravel lease | Patrika News
बाड़मेर

25 लीज को नहीं मिली पर्यावरणीय मंजूरी, अटक गई बजरी की लीज

-निजी खातेदारी में मिलनी है लीज, बाड़मेर जिले में 3 लीज में होगा खनन
-खान विभाग अब नए सिरे से भेजेगा पर्यावरण अनुमति के लिए फाइलें

बाड़मेरJun 28, 2019 / 01:30 pm

Mahendra Trivedi

?utm_source=Facebook&utm_medium=Social

?utm_source=Facebook&utm_medium=Social

बाड़मेर. बजरी खनन (Gravel mining) पर रोक के बाद निजी खातेदारी भूमि से खनन की तैयारी में लगे खान विभाग को झटका लगा है। पर्यावरणीय (Environmental) अनुमति नहीं मिलने से लीज की 25 से अधिक फाइलें अटक गई हैं। केवल तीन लीज में खनन का कार्य अब शुरू होने की उम्मीद है। विभाग (Department of mines) की ओर से 4 लीज के लिए अनुबंध किया जा चुका है। इसमें एक लीज में अभी कुछ तकनीकी परेशानी है। ऐसे में उसमें खनन शुरू नहीं हो पाएगा।
कोर्ट की ओर से प्रदेश में बजरी खनन पर रोक के चलते राज्य सरकार ने निजी खातेदारी भूमि में खनन (Mining Lease) के लिए विभाग को आवेदन लेने के निर्देश दिए थे। विभाग की ओर से आवेदन लेने के बाद प्रक्रिया पूर्ण कर पर्यावरणीय अनुमति के लिए राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण को भेजे गए। जहां से केवल तीन लीज को मंजूरी मिली है। हालांकि विभाग ने चार लीज में अनुबंध पूरा होना बताया है। लेकिन एक में अभी कुछ तकनीकी खामी है।
अब तक मिल चुके 75 आवेदन

विभाग को मिले 75 आवेदनों में 49 की जांच के बाद लीज की सहमति जताई गई है। लेकिन पर्यावरण संबंधी अनुमति नहीं मिलने से बजरी खनन में बाधा आ रही है। विभाग की ओर से भेजी गई फाइलों में से करीब 25 को प्राधिकरण ने अपूर्ण मानते हुए लौटा दिया है। अधिकारियों का कहना है कि ईसी नहीं मिलने वाली फाइलों को नए सिरे से तैयार कर अनुमति के लिए फिर से प्राधिकारण को प्रस्तुत किया जाएगा।
अब तक की स्थिति
75 लीज के आवेदन

49 आवेदन विभाग ने किए क्लीयर
25 फाइलों को ईसी ने लौटाया

04 का हो चुका अनुबंध
03 लीज में जल्दी होगा खनन

01 लीज अभी अटकी
नए सिरे से भेजेंगे फाइलें

विभाग की ओर से लीज के लिए भेजी गई फाइलों को ईसी संबंधी अनुमति नहीं मिली है। फाइलों को नए सिरे से तैयार कर फिर अनुमति के लिए भेजेेंगे।
पूरणमल सिंघाडिय़ा, खनि अभियंता, खान विभाग, बाड़मेर

Home / Barmer / 25 लीज को नहीं मिली पर्यावरणीय मंजूरी, अटक गई बजरी की लीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो