scriptबाड़मेर की सबसे ऊँची सात मंजिला बिल्डिंग मे अचानक लगी आग,लिफ्ट हो गई बंद,फिर इस तरह 150 लोगों को उतारा,देखें वीडियो .. | A sudden fire in Barmers tallest seven-storey building Lifted off | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर की सबसे ऊँची सात मंजिला बिल्डिंग मे अचानक लगी आग,लिफ्ट हो गई बंद,फिर इस तरह 150 लोगों को उतारा,देखें वीडियो ..

– लिफ्ट हो गई बंद, सीढिय़ों से लोगों को उतारा
-सिटी सेंटर की ऊपर की मंजिल से उतरने का एक ही रास्ता बना परेशानी

बाड़मेरJan 15, 2018 / 09:36 am

भवानी सिंह

 sudden fire, Barmers tallest seven-storey building

A sudden fire in Barmers tallest seven-storey building Lifted off

बाड़मेर. शहर के सिटी सेंटर में आग की घटना के बाद अफरा-तफरी मच गई। हर तरफ बिल्डिंग में फंसे लोगों को बचाने की जद्दोजहद चल रही थी। इमारत में हर तरफ लोग जान बचाने के लिए दौड़ते भागते नजर आए। एकाएक हुए घटनाक्रम से लोगों को चिंता सता रही थी कि कहीं बड़ा हादसा न हो जाए। इस दौरान इमारत की लिफ्ट भी अचानक जबाव दे गई। इसके कारण लोगों को सीढिय़ों से उतरना पड़ा। वहीं फ्लैट से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता होने से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। उनका कहना था कि एक रास्ता और भी लेकिन उसे बंद कर रखा है।
एक बेहोश, बाकी बदहवाश
हादसे में एक व्यक्ति दम घुटने से बेहोश गया। आग लगने व पूरे परिसर में फैले धुएं से फ्लैट में रहने वाले परिवारों के लोग बदहवाश हो गए। कई परिवारों के लोग आग की सूचना मिलने ही सिटी सेंटर पहुंचे तथा बचाव में जुट गए।
फिर खुल गई दमकल व्यवस्था की कलाई
आग की सूचना के करीब आधा घंटा बाद नगर परिषद की दमकल पहुंची। नगर परिषद की दमकल ने आग पर काबू पाना शुरू किया। लेकिन दमकल जबाव दे गई। उसके बाद सूचना पर एयरफोर्स, सेना, बीएसएफ, राजवेस्ट, केयर्न की दमकल पहुंची। उन्होंने पूरी बिल्डिंग में केमिकल को छिड़काव किया। जिससे आग फैले नहीं। इसके बाद कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पा लिया।
हिम्मत दिखाई, कईयों को निकाल लाए बाहर
सदर थानाधिकारी राजेन्द्र चौधरी को एक दुकानदार ने मोबाइल पर सूचना दी तो तत्काल यहां पहुंचे। उन्होंने लोगों को निकलना शुरू किया। धुआं अधिक होने के बावजूद वे बीच में से लोगों को बाहर निकाल लाए। इस दौरान पार्षद नरेशदेव साहरण, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष भूराराम गोदारा, युवा हेमंत, पार्षद तरूण सहित कई युवा लोगों की मदद में जुटे रहे।
मामला दर्ज, जांच शुरू
हादसे को लेकर पुलिस ने बिल्डिंग मालिक व मैनेजर के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज किया। शहर कोतवाल अमरसिंह रतनू ने बताया कि मालिक कपिल कन्नोजा, मैनेजर हितेश अग्रवाल सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।
100 पुलिसकर्मियों का जाब्ता रहा तैनात
हादसे के बाद 100 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व व्यवस्था संभालने के लगा दिया। एएसपी डॉ. रामेश्वरलाल मेगवाल, शहर कोतवाल अमरसिंह रतनु, सदर थानाधिकारी राजेन्द्र चौधरी, ग्रामीण के धन्नापुरी ने व्यवस्थाओं को संभाला। प्रशासनिक अधिकारी प्रधानमंत्री दौरे में होने से नहीं पहुंच पाए। हादसे की सूचना पर विधायक मेवाराम जैन, सभापति लूणकरण, यूआईटी चेयरपर्सन डॉ. प्रियंका चौधरी ने घटनास्थल पहुंचकर जानकारी ली।
टाइम लाइन

– 1.30 बजे लगी आग
– 2.10 पर पहुंची पहली दमकल

– 2.30 पर पहुंची नगरपरिषद की दो दमकल
– 3.00 बजे अन्य दमकलें भी पहुंची

– 3.45 बजे तक आग पर काबू
फैक्ट फाइल
– 65 परिवार रहते हैं सिटी सेंटर में

– 150 दुकानें होती है संचालित
– 150 से अधिक फंसे लोगों को सुरक्षित निकला

Home / Barmer / बाड़मेर की सबसे ऊँची सात मंजिला बिल्डिंग मे अचानक लगी आग,लिफ्ट हो गई बंद,फिर इस तरह 150 लोगों को उतारा,देखें वीडियो ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो