scriptराजस्थान में यहां हीटस्ट्रोक से एक युवक की मौत, दूसरे की हालत गंभीर | A worker dies of heatstroke in Balotra, Rajasthan | Patrika News
बाड़मेर

राजस्थान में यहां हीटस्ट्रोक से एक युवक की मौत, दूसरे की हालत गंभीर

बाड़मेर के सीमावर्ती बालोतरा जिले में निर्माणाधीन पचपदरा रिफाइनरी में काम कर रहे दो श्रमिकों को लू लग गई, जिनमें से एक की इलाज के दौरान मौत हो गई।

बाड़मेरMay 23, 2024 / 09:08 pm

Suman Saurabh

worker dies of heatstroke in Balotra, Rajasthan

Demo Photo

बाड़मेर में बुधवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह जिला राज्य में सबसे गर्म रहा। इस दिन बाड़मेर की सीमा से सटे बालोतरा जिले में निर्माणाधीन पचपदरा रिफाइनरी में काम कर रहे दो श्रमिकों को लू लग गई, जिन्हें गंभीर हालत में जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान एक की मौत हो गई। जबकि दूसरे की हालत अभी भी गंभीर है और उसे आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

पुलिस के मुताबिक, लू लगने से मरने वाला श्रमिक पंजाब के अमृतसर के रहने वाले सिंदर सिंह पुत्र श्रवण सिंह था, जबकि यूपी के गाजीपुर निवासी सुरेश यादव पुत्र चंद्रमा यादव को आईसीयू में भर्ती कराया गया है। पचपदरा पुलिस अधिकारी ने कहा है कि सुरेश यादव की हालत गंभीर बनी हुई है।

राजस्थान में 9 दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी

दरअसल, लगातार नौवें दिन, राज्य के लगभग हर जिले में दिन और रात के तापमान में वृद्धि जारी रही, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से लगभग 6 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने कहा कि अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर पारा 48.0 डिग्री सेल्सियस और उससे ऊपर तक जाना जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक, राधे श्याम शर्मा ने कहा, “राज्य के 22 जिलों में रेड अलर्ट पहले ही जारी किया जा चुका है। महीने के बाकी दिनों में पारे में वृद्धि जारी रहेगी और विशेष रूप से पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी।”

यह भी पढ़ें

अगले 72 घंटे में बिगड़ेगा राजस्थान का मौसम, दिखेगा रौद्र रूप, इन जिलों के लिए IMD Alert जारी

राजधानी के लोगों को भी राहत की उम्मीद नहीं

जयपुर में न्यूनतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग 5.9 डिग्री अधिक है, वहीं अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस सीजन में 19 मई को शहर का अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2015 के बाद सीजन का सबसे गर्म दिन था। “पिछले नौ दिनों में, जयपुर में अधिकतम तापमान 44.0 और 45.9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा है कि जयपुर के लिए कोई राहत नहीं होगी, आने वाले दिनों में पारा अधिकतम 47.0 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर पहुंच सकता है।

Hindi News/ Barmer / राजस्थान में यहां हीटस्ट्रोक से एक युवक की मौत, दूसरे की हालत गंभीर

ट्रेंडिंग वीडियो