परेऊ में 'बच्चे दो ही अच्छे; की पहल,आठ परिवार बने आदर्श

परेऊ में 'बच्चे दो ही अच्छे; की पहल,आठ परिवार बने आदर्श

bhawani singh | Publish: Feb, 15 2018 11:43:54 AM (IST) Barmer, Rajasthan, India

- नसबंदी शिविर में दिखा उत्साह...

 

परेऊ.परेऊ गांव में बुधवार को हुए नसबंदी शिविर में 'बच्चे दो ही अच्छे' की पहल सामने आई। यहां 29 महिलाओं व एक पुरुष ने नसबंदी करवाई। आठ महिलाओं ने दो बच्चों पर और 11 ने तीन बच्चों पर नसबंदी करवाई है। परेऊ अस्पताल में बुधवार को हुए शिविर में चिकित्सक कैलाश मेघवाल, सर्जन शिव मंगल नांगल व टीम ने नसबंदी ऑपरेशन किए। नसबंदी को पहुंची महिलाओं में से 8 महिलाओं ने दो बच्चों पर ही नसबंदी करवाई। यह पहल गांव में प्रथम बार सामने आई है।

- 29 नसबंदी, 8 ने करवाई दो बच्चों पर ,01 पुरुष ने भी करवाई नसबंदी
पुरुष नसबंदी भी हुई

पुरुष नसबंदी को लेकर जिले में अभी भी आंकड़ा कमजोर है। इस दौरान परेऊ में एक पुरुष नसबंदी भी हुई। इस दौरान महंत आेंकारभारती पहुंचे और उन्होंने सभी को प्रोत्सााहित किया। चंपालाल सोनी ने पुरुष नसबंदी पर चांदी का सिक्का भंेट किया। इसके अलावा कंबल व स्टील की थालियां नसबंदी करवाने वाली महिलाओं को दी गई। महंत आंेकार भारती ने कहा कि बढ़ती आबांदी को नियंत्रित करने और परिवार को सुखी रखने के लिए दो बच्चों पर नसबंदी करवाएं।
बिजली कटौती से परेशानी

सबंदी शिविर में 'बच्चे दो ही अच्छे' की पहल सामने आई। यहां 29 महिलाओं व एक पुरुष ने नसबंदी करवाई। आठ महिलाओं ने दो बच्चों पर और 11 ने तीन बच्चों पर नसबंदी करवाई है।इस दौरान परेऊ में एक पुरुष नसबंदी भी हुई। इस दौरान महंत आेंकारभारती पहुंचे और उन्होंने सभी को प्रोत्सााहित किया। नसबंदी को पहुंची महिलाओं में से 8 महिलाओं ने दो बच्चों पर ही नसबंदी करवाई। यह पहल गांव में प्रथम बार सामने आई है। नसबंदी शिविर के बाद शाम करीब 6:30 बजे अघोषित विद्युत कटौती हुई। अघोषित विद्युत कटौती के कारण परेशानी का सामना भी करना पड़ा ।

नसबंदी शिविर में दिखा उत्साह...

फैक्ट फाइल

29 नसबंदी ऑपरेशन

08 महिलाओं ने 2 बच्चों पर करवाई नसबंदी
01 पुरुष ने भी करवाया ऑपरेशन

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned