बर्ड फ्लू अलर्ट : बाड़मेर में दो दिन में 130 कौए मिले मृत

-विभागों की टीमें सतर्क, मृत कौओं का निस्तारण
-बाड़मेर में कौओं के मरने का सिलसिला बढ़ा

By: Mahendra Trivedi

Published: 12 Jan 2021, 08:59 PM IST

बाड़मेर. जिले में अब बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। लगातार कौओं मृत मिल रहे है। गुड़ामालानी में सोमवार को 64 कौए तथा मंगलवार को बाड़मेर के शिव के नागड़दा में 66 कौए मृत मिलेे। इससे पशुपालन और वन विभाग में हड़कम्प मच गया। टीमों को तुरंत मौके के लिए रवाना करते हुए मृत कौओं का निस्तारण करवाया।
जिले में दो दिन में 130 कौओं की मौत हो चुकी है। बाड़मेर शहर में एक दिन पहले रविवार को श्मशान में 9 कौए मृत मिले अब दूसरे दिन गुड़ामालनी में 64 कौए मृत पाए गए। लगातार बढ़ रही पक्षियों की मौतों के चलते बर्ड फ्लू की आशंका भी बढ़ती जा रही है।
नहीं लिए नमूने, लैब नहीं ले नहीं
गुड़ामालानी में 64 मृत कौओं को डॉ. रमेश चौधरी की देखरेख में टीमों ने निस्तारण कर दिया। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रतनलाल जीनगर ने बताया कि गुड़ामालानी में मृत मिले कौओं को निस्तारण कर दिया, लेकिन इनके नमूने नहीं लिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि भोपाल की लैब में नमूनों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण जांच नहीं हो रही है। इस बीच रविवार को बाड़मेर में मृत मिले कौओं के नमूने लेकर जांच को भेजे थे। मंगलवार को शिव क्षेत्र से पांच नमूने लेकर भेजे गए हैं।
पक्षियों पर रखी जा रही निगरानी
जिले में वन विभाग और पशुपालन विभाग की टीमें लगातार पक्षियों पर निगरानी रख रही है। जिले में पचपदरा क्षेत्र में खासकर प्रवासी पक्षियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। हालांकि दो दिन पहले पचपदरा क्षेत्र में एक कबूतर मृत मिला था। इसके चलते वहां पर विशेष नजर रखने के लिए प्रशासन ने भी निर्देश दिए हैं।

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned