scriptबाड़मेर और जयपुर से जारी कोरोना रिपोर्ट में गड़बड़झाला ! | barmer corona report | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर और जयपुर से जारी कोरोना रिपोर्ट में गड़बड़झाला !

-कोविड से बाड़मेर जिले में 63 मौतें, जयपुर की रिपोर्ट में आंकड़ा केवल 38-मौतों के आंकड़े के साथ पॉजिटिव की संख्या में गड़बड़ी-जयपुर से जारी रिपोर्ट के आंकड़े स्थानीय से नहीं होते मैच

बाड़मेरNov 29, 2020 / 08:12 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर और जयपुर से जारी कोरोना रिपोर्ट में गड़बड़झाला !

बाड़मेर और जयपुर से जारी कोरोना रिपोर्ट में गड़बड़झाला !

बाड़मेर. कोरोना के आंकड़ों को लेकर गड़बड़झाला चल रहा है। रोजाना जारी हो रही रिपोर्ट में कहीं पर भी समानता नजर नहीं आती है। जयपुर से चिकित्सा विभाग और बाड़मेर के सीएमएचओ की ओर से जारी बुलेटिन में आंकड़ों में दिन-रात का अंतर है।
महामारी की शुरूआत के कुछ समय बाद ही दोनों स्थानों से बुलेटिन जारी होने शुरू हुए थे। इसमें नमूनों, पॉजिटिव, डिस्चार्ज, मौतें, एक्टिव केस अािद की जानकारी शामिल है। लेकिन देखने में आ रहा है कि लगातार आंकड़ा अलग-अलग है।
भ्रमित होते है लोग
विभाग के जयपुर और बाड़मेर के बुलेटिन में इतना अधिक अंतर से आमजन भ्रमित हो रहा है। किसको सही माने और किसे गलत। आंकड़ों का अंतर भी कोई दो-चार का नहीं है। पॉजिटिव में तो सैकड़ों का अंतर चल रहा है।
बाड़मेर जिले में 63 मौतें, जयपुर के बुलेटिन में 38
बाड़मेर जिले में अब तक कोरोना महामारी से 63 मौतें हो चुकी है। सीएमएचओ की ओर से जारी बुलेटिन में भी यह आंकड़ा अधिकृत रूप से जारी किया गया है। लेकिन जयपुर से विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में यह संख्या 38 ही है।
पॉजिटिव में 450 का गोल
जयपुर के बुलेटिन में 28 नवम्बर को कुल संक्रमितों का आंकड़ा बाड़मेर जिले का 4308 बताया गया है। वहीं बाड़मेर सीएमएचओ की जारी इसी दिन की रिपोर्ट में पॉजिटिव की कुल संख्या 4758 है। दोनों रिपोर्ट में 450 का अंतर है। वहीं इसी तरह एक्टिव केस और डिस्चार्ज के आंकड़ों में बड़ा अंतर देखा जा सकता है।
अधिकारियों का तर्क…अपडेट होने में लगता है समय
विभाग के अधिकारियों का तर्क है कि आंकड़े अपडेट होने में समय लग सकता है, इसलिए अंतर है। लेकिन इस बात का जवाब अधिकारियों के पास भी नहीं है कि नमूनों और पॉजिटिव की संख्या तो दोनों रिपोर्ट में समान कैसे आ रही है?
28 नवम्बर को दोनों स्थानों के बुलेटिन पर एक नजर
जयपुर…
कुल पॉजिटिव कुल डिस्चार्ज कुल एक्टिव केस कुल मौतें
4308 4105 165 38
बाड़मेर
4758 4458 237 63

Home / Barmer / बाड़मेर और जयपुर से जारी कोरोना रिपोर्ट में गड़बड़झाला !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो