scriptबाड़मेर: 1066 वैक्सीनेटर है तैयार, पहले चरण में चिकित्सा विभाग के 8500 कार्मिकों का होगा वैक्सीनेशन | barmer covid vacccination | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर: 1066 वैक्सीनेटर है तैयार, पहले चरण में चिकित्सा विभाग के 8500 कार्मिकों का होगा वैक्सीनेशन

-पहले फेज में केवल चिकित्सा विभाग से फ्रंटलाइन वॉरियर्स को लगेगी वैक्सीन-वैक्सीन स्टोरेज के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर परखी सुविधाएं-एडवर्स इफेक्ट होने की स्थिति में कमेटी गठित-7775 कार्मिकों का डेटा हो चुका फीड

बाड़मेरDec 24, 2020 / 08:39 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर: 1066 वैक्सीनेटर है तैयार, पहले चरण में चिकित्सा विभाग के 8500 कार्मिकों का होगा वैक्सीनेशन

बाड़मेर: 1066 वैक्सीनेटर है तैयार, पहले चरण में चिकित्सा विभाग के 8500 कार्मिकों का होगा वैक्सीनेशन

बाड़मेर. कोरोना वैक्सीन को लेकर बाड़मेर चिकित्सा विभाग ने सभी स्तर पर तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। वैक्सीनेशन के पहले फेज में चिकित्सा विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स का वैक्सीनेशन होगा। इसके लिए कार्मिकों का डेटा फीडिंग चल रहा है। विभाग करीब 8500 का प्रथम चरण में वैक्सीनेशन करेगा।
वैक्सीनेशन के लिए जिला मुख्यालय स्थिति वैक्सीन सेंटर के अलावा पीएचसी व सीएचसी पर भी वैक्सीनेशन की सुविधाएं की गई है। वैक्सीन को कितने तापमान में रखे जाने की जरूरत होगी, इसको लेकर विभाग ने अपनी तैयारी की है, लेकिन अभी तक इसमें स्पष्ट नहीं है। विभाग के अधिकारी मानते हैं कि जिस स्तर पर भी वैक्सीन को तापमान की जरूरत होगी, वैसी व्यवस्थाएं हो जाएगी, इसकी तैयारी भी अंतिम चरण में है।
1066 वैक्सीनेटर तैयार
जिले में कुल 1066 वैक्सीनेटर तैयार किए गए हैं, जो वैक्सीन देने का काम करेंगे। ब्लॉक स्तर पर वैक्सीन देने वाले कार्मिकों का प्रशिक्षण हो चुका है। इसके अलावा सेक्टर लेवन पर वैक्सीनेशन करने वाले कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए बीसीएमओ को निर्देश दिए जा चुके हैं। यह काम भी जल्द हो जाएगा।
7775 का डेटा हो चुका फीड
चिकित्सा कार्मिकों जिसमें चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी सहित अन्य सभी जो कोरोना से आमजन को बचाने के लिए फ्रंटलाइन पर काम कर रहे हैं, उन्हें सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे कार्मिकों की संख्या करीब 8500 तक होगी, इनमें से 7775 का कार्मिकों का डेटा वैक्सीनेशन के लिए फीड किया जा चुका है। शेष बचे हुए का काम शीघ्रता से हो रहा है, जो एक-दो दिन में पूरा हो जाएगा।
एडवर्स इफेक्ट के लिए कमेटी बनाई
वैक्सीन लगने के बाद किसी भी स्थिति में उसका एडवर्स इफेक्ट हो जाए तो उसके लिए विशेषज्ञों की कमेटी बनाई गई है। कमेटी की राज्य स्तर पर एक बैठक भी हो चुकी है।
हमारी तैयारी पूरी है
वैक्सीनेशन को लेकर हमने अपनी तैयारी कर ली है। चिकित्सा विभाग के करीब 8500 कार्मिकों वैक्सीनेशन होगा। कार्मिकों के वैक्सीनेशन के लिए डेटा फीडिंग का काम लगभग पूरा होने को है। इसके लिए 1066 वैक्सीनेटर लगाए गए हैं।
डॉ. बाबूलाल विश्नोई, सीएमएचओ बाड़मेर

Home / Barmer / बाड़मेर: 1066 वैक्सीनेटर है तैयार, पहले चरण में चिकित्सा विभाग के 8500 कार्मिकों का होगा वैक्सीनेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो