scriptबाड़मेर में नहीं मिल रहे प्लाज्मा डोनर, अब तक केवल 2 पंजीयन | barmer plasma donate | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर में नहीं मिल रहे प्लाज्मा डोनर, अब तक केवल 2 पंजीयन

-कोरोना से स्वस्थ हो चुके व्यक्ति का लिया जाता है प्लाज्मा-जिले में कुल 2000 से अधिक कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर हो गए डिस्चार्ज-केवल बाड़मेर और सिवाना से एक-एक व्यक्ति ने करवाया पंजीयन-प्रदेश के पांच जिलों में संक्रमितों को दी जा रही है प्लाज्मा थैरेपी

बाड़मेरSep 03, 2020 / 08:40 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर में नहीं मिल रहे प्लाज्मा डोनर, अब तक केवल 2 पंजीयन

बाड़मेर में नहीं मिल रहे प्लाज्मा डोनर, अब तक केवल 2 पंजीयन

बाड़मेर. प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्लाज्मा थैरेपी कारगर होने से मरीजों को काफी राहत मिल रही है। प्लाज्मा थैरेपी के लिए बाड़मेर चिकित्सालय प्रबंधन ने पिछले दिनों तैयारी करते हुए कोरोना से जंग जीत कर स्वस्थ हो चुके मरीजों से प्लाज्मा दान करने की अपील की। लेकिन जिले में अब तक केवल 2 लोग ही प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आए हैं। जबकि स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 2000 से अधिक का है।
चिकित्सक भी प्लाज्मा थैरेपी को गंभीर मरीजों में काफी कारगर मान रहे है। कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीज का प्लाज्मा लेकर संक्रमित मरीज को चढ़ाया जाता है। जिससे वह जल्दी स्वस्थ हो सके और संक्रमण का मुकाबले कर पाए। ऐसे में प्लाज्मा काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। लेकिन यह प्लाज्मा भी संक्रमण से स्वस्थ हुए व्यक्ति का ही चाहिए होता है।
अब तक केवल दो ही पंजीयन
बाड़मेर चिकित्सालय प्रबंधन के अनुसार अब तक जिले में इसके लिए दो व्यक्ति ही प्लाज्मा देने के लिए आगे आए हैं। इनमें एक बाड़मेर और एक व्यक्ति सिवाना से है। चिकित्सा प्रबंधन को उम्मीद है कि जल्द ही और लोग भी पंजीयन करवाएंगे, इसके लिए विभाग के कार्मिक कोरोना से जंग जीत कर डिस्चार्ज होने वालों को लगातार प्रोत्साहित कर रहे हैं कि उन्हें प्लाज्मा डोनेट करना चाहिए। साथ ही कुछ स्वयंसेवी संस्थाएं भी ऐसे लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करने के प्रयास में जुटी हुई है।
बाड़मेर के लिए जोधपुर में होगा प्लाज्मा डोनेट
बाड़मेर चिकित्सालय प्रबंधन पंजीयन के बाद कोरोना से स्वस्थ हो चुके प्लाज्मा डोनर्स को जोधपुर ले जाएगा। जहां पर प्लाज्मा डोनेट किया जा सकेगा। अस्पताल प्रशासन लोगों को जोधपुर जाने-आने की व्यवस्था करेगा। अधिकारियों के अनुसार दस पंजीयन होने के बाद डोनेशन के लिए सभी को एक साथ जोधपुर ले जाएंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 8-10 दिनों में पंजीयन बढऩे के बाद जोधपुर ले जाकर वहां प्लाज्मा दान करवाया जाएगा।
कहां-कहां दी जा रही है प्लाज्मा थैरेपी
प्रदेश के पांच जिलों में कोरोना संक्रमितों को प्लाज्मा थैरेपी दी जा रही है। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर व कोटा में कोरोना पॉजिटिव को प्लाज्मा थैरेपी देकर स्वस्थ किया जा रहा है। इन जिलों में कोरोना का संक्रमण सर्वाधिक रहा है। इसलिए यहां पर चिकित्सक संक्रमितों को यह थैरेपी दे रहे हैं।
यहां बन चुके हैं प्लाज्मा बैंक
प्रदेश के दो जिलों में प्लाज्मा बैंक भी स्थापित किए जा चुके हैं। यहां पर डोनेट किए गए प्लाज्मा को संग्रहित किया जाएगा। जिससे संक्रमितों को कहीं पर भी जरूरत होने पर प्लाज्मा थैरेपी के लिए उपलब्ध करवाया जा सके। प्रदेश के जयपुर और कोटा में प्लाज्मा बैंक स्थापित किए गए हैं।
कौन कर सकता है प्लाज्मा डोनेट
-कोरोना संक्रमण से जंग जीत चुका व्यक्ति
-उसकी उम्र 18 से 60 साल के बीच हो
-कोरोना फ्री होने के 14 दिन कर सकते हैं प्लाज्मा दान
प्लाज्मा डोनेट के लिए कर रहे हैं प्रेरित
कोरोना से स्वस्थ हो चुके व्यक्तियों का प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोग आगे आ रहे हैं। उम्मीद है कि डोनर्स तैयार होते ही कुछ दिनों में बाड़मेर जिले के संक्रमितों को भी प्लाज्मा थैरेपी दी जा सकेगी।
डॉ. बीएल मंसूरिया, पीएमओ बाड़मेर

Home / Barmer / बाड़मेर में नहीं मिल रहे प्लाज्मा डोनर, अब तक केवल 2 पंजीयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो